बिहार: पटना के इन इलाकों में दोगुनी हो सकती है जमीन की कीमत, जानें वजह

राजधानी से जुड़े कई इलाके तेजी से विकसित हो रहे हैं। दानापुर और फुलवारीशरीफ का जितनी तेजी से इन इलाकों का विकास हो रहा है, उसके अनुरूप यहां जमीनों का मिनिमम वैल्यू रेट (एमवीआर) कम है। निबंधन विभाग इन इलाकों की जमीनों की कीमतें 10 से 30 फीसद तक बढ़ाने का प्रस्ताव कर सकता है। हालांकि सुकून भरी बात यह है कि पिछले तीन साल से राजधानी में जमीन के सर्किल रेट में बढ़ोतरी की बजाय कमी ही की गई है।

निबंधन विभाग नए सिरे से जमीन का एमवीआर तय करने की तैयारी में जुट गया है। एमवीआर बढऩे से फ्लैटों के निबंधन की दरों में भी पांच से दस फीसद तक बढ़ोतरी हो सकती है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार पटना के शहरी क्षेत्रों की जमीन की कीमतों में बहुत बदलाव की संभावना नहीं है। सिर्फ दानापुर एवं फुलवारीशरीफ में कई ऐसे नए इलाके विकसित हुए हैं, जहां जमीनों का एमवीआर काफी कम है। पहले जो क्षेत्र संपर्क सड़कों से सटे थे, अब नई मुख्य सड़कं बन जाने से उनकी बाजार दरें काफी बढ़ गई है।

20 लाख कट्ठा जमीन की कीमत पहुंच सकती है 40 तक

गोला रोड में पाटलिपुत्र स्टेशन से दीघा तक मुख्य सड़क का निर्माण होने से इस क्षेत्र की जमीन 20 लाख रुपये प्रति कट्ठा से बढ़कर 40 लाख रुपये प्रति कट्ठा तक हो सकती है। हालांकि अंदर की जमीनें अब भी 20 से बढ़कर 25 लाख रुपये प्रति कट्ठा तक जा सकती हैं। अभी तक जिला निबंधन कार्यालयों की ओर से मूल्यांकन समिति को जमीन के सर्किल रेट में बढ़ोतरी का प्रस्ताव नहीं भेजा गया है।

प्रस्ताव भेजने के बाद दर्ज होगी आपत्ति

निबंधन विभाग की ओर से प्रस्ताव भेजने के बाद 15 दिनों तक आम नागरिकों से आपत्ति दर्ज करने को कहा जाता है। इसके बाद ही नया सर्किल रेट लागू होता है। इस बार अप्रैल के बजाय मई या जून से नया सर्किल रेट लागू किया जा सकता है।

एम्स के पास की जमीन आसमान पर

गोला रोड के सामने जलालपुर सिटी क्षेत्र की कॉलोनियों की जमीन के एमवीआर में भी 20 से 30 फीसद तक बढ़ोतरी हो सकती है। सबसे अधिक बढ़ोतरी की संभावना फुलवारीशरीफ क्षेत्र के एम्स के पास की जमीन की है। एम्स से अनिसाबाद तक एलीवेटेड सड़क बनाने की घोषणा की गई है।

खगौल लक से भुसौला दानापुर तक सड़क बन जाने के बाद जानीपुर क्षेत्र की जमीन की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। इस क्षेत्र में जमीन 30 से 60 लाख रुपये प्रति कट्ठा की दर से बिक रही है। जबकि सर्किल रेट अब भी 5 लाख से 15 लाख रुपये प्रति कट्ठा ही निर्धारित है। पिछले तीन-चार वर्षों में क्षेत्र का काफी विकास हुआ है। नया बाइपास भी बनने लगा है।

यही हालत दानापुर निबंधन क्षेत्र के शिवाला मोड़ से बिहटा मुख्य सड़क क्षेत्र की जमीन का है। इस क्षेत्र की जमीन की कीमत सातवें आसमान पर है। इस क्षेत्र में भी 50 फीसद तक एमवीआर बढ़ाया जा सकता है। बिहटाऔद्योगिक क्षेत्र के साथ ही आइआइटी के पांच किमी आगे तक की जमीन के एमवीआर पर पुनर्विचार जारी है। इस क्षेत्र में भी 20 से 50 फीसद तक एमवीआर बढ़ सकता है।