62 प्रतिशत भारतीय झुझते हैं स्मार्टफोन स्टोरेज की समस्या से, इस तरह करें मैनेज

कंटेंट की क्वालिटी और उसका साइज बढ़ने के कारण भारत में स्मार्टफोन यूजर्स के लिए स्टोरेज एक बड़ी समस्या बन गई है। भारत में 29 प्रतिशत यूजर्स एक हफ्ते में कम से कम एक बार और 62 प्रतिशत यूजर्स हर तीन महीनों में एक अबार स्टोरेज की समस्या से झुझते हैं। यह बार एक नई रिसर्च में सामने आई है।

फोटोज डिलीट करने का यूजर्स को होता पछतावा : सैनडिस्क द्वारा की गई एक रिसर्च में यह सामने आया की लगभग 65 प्रतिशत यूजर्स को स्टोरेज खाली करने के लिए अपने फोन में से फोटोज और वीडियोज को डिलीट करने का पछतावा होता है। करीब 36 प्रतिशत भारतियों ने कहा की वो दोस्तों, फैमिली या पालतू जानवर की फोटो डिलीट करने से बेहतर अपनी फोटो डिलीट करना समझते हैं।

उन्होंने आगे कहा – ”भारत में औसत व्यक्ति अपने स्मार्टफोन पर एक हफ्ते में 31 फोटोज और 14 वीडियोज लेता है। डिजिटल इमेजेज और वीडियो का साइज बढ़ने के कारण डिवाइसेज जल्द भर जाती हैं।”

क्या कहते हैं अन्य आंकड़ें: रिसर्च में यह भी पता चला की 46 प्रतिशत लोगों को अपने मुख्य हैंडसेट से हफ्ते में एक बार फाइल्स या डाटा डिलीट करना पड़ता है। वहीं, 77 प्रतिशत लोगों को ऐसा महीने में एक बार करना पड़ता है।

यूजर्स को स्टोरेज के साथ-साथ सुरक्षा से सम्बंधित परेशनियां भी होती हैं। 76 प्रतिशत लोगों ने कहा की वो स्मार्टफोन पर रखे अपनी फाइल्स और डाटा को लेकर चिंतित रहते हैं। 64 प्रतिशत लोगों ने कहा की फोन बैकअप ना करने के कारण उन्हें फोन में स्टोर फोटोज या वीडियोज से हाथ धोना पड़ा। इसके बावजूद भी 46 प्रतिशत भारतीय अपने डाटा और फाइल्स का मैन्युअली बैकअप हफ्ते में एक बार करते हैं। वहीं, 6 प्रतिशत भारतीय आटोमेटिक बैकअप के अलावा अपनी फाइल्स का कभी बैकअप लेते ही नहीं हैं।

स्टोरेज को आप किस तरह मैनेज कर सकते हैं, इसे लेकर कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं:

फोटो को बैकअप करने के बाद डिलीट करें- अक्सर हमारे फोन में मेमोरी की समस्या फोन में पड़े फोटोज की वजह से होती है। कई बार तो हमारे फोन में ऐसे फोटोज सेव होते हैं जिनकी हमे जरूरत भी नहीं होती। ऐसे में उन फोटोज को फोन से डिलीट करें जिनकी आपको जरूरत नहीं है। इसके अलावा अपने फोन में पड़े फोटोज को क्लाउड सर्वर पर सेव करने के बाद उन्हें फोन से डिलीट कर दें। ऐसा करने पर आपको फोटो के खो जाने का भी डर नहीं रहेगा इसके अवाला आपके फोन की स्टोरेज भी बढ़ जाएगी।