गूगल प्ले से 5 लाख लोगों ने डाउनलोड की ये मालवेयर एप्स, बरतें ये सावधानियां

एंड्रॉयड मालवेयर के बारे में अब लगभग हर हफ्ते खबरें सुनने को मिलती है। गूगल प्ले स्टोर पर इस बार QR कोड रीडर्स एप पर यह मालवेयर अटैक हुआ है। यह खबर सोफोसलेब्स की एक रिपोर्ट में सामने आई है। इसमें बताया गया है की गूगल प्ले स्टोर पर 7 QR कोड रीडर्स में मालवेयर है। QR कोड एप्स के अलावा भी कुछ इन्फेक्टेड एप्स गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है।

कौन सा मालवेयर है? मालवेयर का नाम Andr/HiddnAd-AJ है। जैसे की नाम से ही पता चलता है, यह मालवेयर आपके फोन पर एड प्ले करता है। मालवेयर किसी भी तरह का एक्शन लेने से पहले 6 घंटे का इंतजार करता है। इसके बाद वो फुल स्क्रीन एड प्ले करने के साथ-साथ वेबपेजेज पर एड खोलने लगता है। मालवेयर यूजर्स को एड के लिंक के साथ नोटिफिकेशन भी भेजता है।

रिपोर्ट के अनुसार, मालवेयर से प्रभावित हुई एप्स को 500,000 से अधिक बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया है। हालांकि अब गूगल ने इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है। यह एप्स गूगल की स्कैनिंग प्रक्रिया से भी सुरक्षित बच निकलती थी ।ऐसा एक कोड के कारण हो पता था। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस तरह के कोड एप डाउनलोड होने के 6 घंटे बाद काम करते थे। इसलिए वो डिटेक्ट नहीं हो पाते थे।

 इस तरह के मामले सामने आने से गूगल अपने स्कैनिंग प्रक्रिया में बदलाव कर उसे और बेहतर बनाएगा। इस तरह के मामले सामने आने के बाद भी गूगल प्ले स्टोर से एप्स डाउनलोड करना किसी थर्ड-पार्टी मार्केटप्लेस से डाउनलोड करने से बेहतर और सुरक्षित है।