रूस शॉपिंग मॉल अग्निकांड: पुतिन की मृतकों को श्रद्धांजलि, हादसे को बताया ‘आपराधिक लापरवाही’

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन केमरोवो के शॉपिंग मॉल में हालात का जायजा लेने पहुंचे, जहां हुए अग्निकांड ने 64 लोगों की जान ले ली। उन्होंने इस हादसे को आपराधिक लापरवाही बताते हुए कहा इसी कारण इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई। सोवियत संघ के अलग होने के बाद रूस में यह पहला ऐसा खौफनाक हादसा हुआ है। जांचकर्ताओं ने बताया कि मॉल के फायर एग्जिट अवैध रूप से ब्लॉक थे और फायर अलार्म सिस्टम भी ठीक से काम नहीं कर रहा था।

बता दें कि रविवार की दोपहर को केमरोवो स्थित विंटर चेरी शॉपिंग मॉल के टॉप फ्लोर पर अचानक आग लग गई। मॉल के जिस फ्लोर पर आग लगी वहां सिनेमा कॉम्प्लेक्स व बच्चों के खेलने के लिए प्ले एरिया बना हुआ था। इस हादसे ने कई बच्चों की जिंदगी छीन ली। इस हादसे से एक ओर जहां लोग दुखी हैं, वहीं मॉल में अग्नि सुरक्षा मानकों की कमी के कारण हुए इस हादसे से लोगों में रोष भी हैं।

रूस की जांच समिति के प्रमुख ने कहा कि मॉल में फायर अलार्म सिस्टम मार्च 19 के बाद से काम नहीं कर रहे हैं और सुरक्षा गार्ड्स ने लोगों को मॉल खाली करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया। समिति ने कहा, पहले वे मॉल के मालिक को पूछताछ के लिए लाने की कोशिश कर रहे हैं। समिति के एक प्रवक्ता स्वेतलाना पेट्रेंको ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘ जब मॉल का निर्माण किया गया उस दौरान गंभीर कानून उल्लंघन भी हुआ है। फायर एग्जिट ब्लॉक हो रखा था।’ इस मामले में फिलहाल चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। जिसमें से दो लोग मॉल के कर्मचारी हैं, जिनके ऊपर मॉल के फायर अलार्म की सेवाएं देने की जिम्मेदारी है।

आपातकालीन सेवाओं ने कहा कि उन्होंने आग बुझा दी, लेकिन बाद में कहा कि कुछ जगहों पर दोबारा आग भड़क गई। बचाव दल लोगों को निकालने की कोशिश में लगा था क्योंकि बिल्डिंग का टॉप फ्लोर गिरने लगा था। स्वास्थ्य मंत्री वेरोनिका ने कहा कि 13 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें एक 11 साल का बच्चा भी शामिल है, जिसकी स्थिति अभी नाजुक बनी हुई है। रूसी मीडिया के मुताबिक लड़का अपनी जान बचाने के लिए खिड़की से कूद गया था, जबकि उसके मां-पिता आग में जलकर मर गए।