रामनाथ कोविंद पहली बार उत्तर प्रदेश दौरे पर

खबरें अभी तक।  राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार सोमवार को उत्तर प्रदेश की प्राचीन धार्मिक नगरी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आएंगे। अधिकारी सूत्रों ने बताया कि एक दिवसीय दौरे पर आ रहे कोविंद के बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचने पर उनकी आगवानी उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ करेंगे।

जानकारी के अनुसार रामनाथ कोविंद का विमान पूर्वाह्न लगभग 11 बजे बाबतपुर हवाई अड्डे पर पहुंचेगा और राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री उनकी आगवानी करेंगे। नाईक रविवार को ही वाराणसी पहुंच गए हैं जबकि योगी के सोमवार को यहां पहुंचने का कार्यक्रम है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 170 किलोमीटर लंबी 3,473 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत वाली सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं के पूरा होने से वाराणसी और पूर्वांचल के विभिन्न जिलों से मध्य प्रदेश की सीमा तक आवागमन आसान हो जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोविंद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-7 पर वाराणसी-हनुमाना (मध्य प्रदेश की सीमा तक) खंड पर 125.165 किलोमीटर लंबे सड़क चौड़ीकरण (चार लेन) एवं उन्नयन कार्य और 44.25 किलोमीटर लंबे वाराणसी रिंग रोड फेज-2 के निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने बताया वाराणसी-हनुमाना सड़क खंड पर 2,118 करोड़ रुपए और रिंग रोड परियोजनाओं पर 1,355 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान है।

कोविंद बड़ा लालपुर के पंडित दीनदयाल हस्तकला संकुल में आयोजित शिलान्यास, कौशल विकास के तहत प्रशिक्षित चुनिंदा युवाओं को अपने हाथों नियुक्ति प्रमाण प्रदान करने के अलावा उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक की मराठी, हिंदी सहित कई भाषाओं में प्रकाशित पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ के संस्कृत भाषा में अनुवादित संस्करण का विमोचन करेंगे।

राष्ट्रपति इस कार्यक्रम में शहर के प्रबुद्धजनों के अलावा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं को संबोधित करेंगे। कोविंद के गत वर्ष 25 जुलाई को राष्ट्रपति बनने के बाद उत्तर प्रदेश की धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी वाराणसी का यह उनका पहला दौरा होगा।