उच्चतम श्रेणी के एयरपोर्ट में भी विश्वभर में नई दिल्ली का आइजीआइ अव्वल

खबरें अभी तक। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) अब उच्चतम श्रेणी के एयरपोर्ट में भी नंबर वन बन गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने सर्वे के बाद आइजीआइ एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) को विश्व भर के अन्य एयरपोर्ट से बेहतर पाया है। इसके बाद आइजीआइ को इस श्रेणी में विश्व के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट के खिताब से नवाजा गया। इससे पहले भी एयरपोर्ट को 25 से 40 मिलियन यात्री प्रतिवर्ष यात्रा की श्रेणी में भी विश्व के नवंबर-वन एयरपोर्ट का खिताब मिल चुका है।

ज्ञात हो कि 2017 में आइजीआइ एयरपोर्ट से 63.5 मिलियन (छह करोड़ तीस लाख) से ज्यादा यात्रियों ने उड़ान भरी थी। इसके बाद इसने विश्व के अन्य बड़े एयरपोर्ट चांगी, बैंकाक और इंचेयान को विकास के मामले में पीछे छोड़ दिया है। वर्तमान में आइजीआइ का नाम एयरपोर्ट एशिया में सातवां सबसे व्यस्तम जबकि विश्व के टॉप 20 एयरपोर्ट में शुमार है। डायल की मातृ कंपनी जीएमआर ने 2006 में दिल्ली एयरपोर्ट का अधिग्रहण किया था। उस वक्त इसकी रैंकिंग विश्व भर में 101वें स्थान पर थी।

डायल प्रवक्ता के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एयरपोर्ट का निर्माण कराए जाने के साथ ही टर्मिनल में अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं जुटाई गईं। इसका नतीजा रहा कि 2011 में आइजीआइ एयरपोर्ट अपनी श्रेणी में विश्व में दूसरे एयरपोर्ट का स्थान हासिल करने में सफल रहा था। एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एसएसक्यू) में सुधार के कारण 25 से 40 मिलियन यात्री प्रतिवर्ष की श्रेणी में साल 2014 और साल 2015 में लगातार दो वर्ष इस एयरपोर्ट को विश्व के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का भी खिताब दिया गया।