नागालैंड के मुख्यमंत्री जेलियांग ने 5000 से अधिक वोटों के अंतर से दर्ज की जीत

खबरें अभी तक। नागालैंड के मुख्यमंत्री एवं नगालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार टीआर जेलियांग ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनडीपीपी के इहेरी नदांग को 5,432 वोटों से हराकर पेरेन विधानसभा सीट बरकरार रखी है. टीआर जेलियांग को 14,064 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नदांग को 8,632 मत मिले.

हालांकि साल 2013 में पिछले विधानसभा चुनाव में जेलियांग ने 2,636 मतों के अंतर से यह सीट जीती थी. टीआर जेलियांग ने इस बार अपनी पार्टी की जीत का दावा किया था. उन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी 60 सीटों में से 27 सीटें जीतेगी. हालांकि उनकी पार्टी ने चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है और 25 सीटें अपने नाम कर ली है. ऐसे में उनकी भविष्यवाणी सच साबित होते दिखी है.

एनपीपी और जेडी-यू से गठबंधन
जेलियांग ने जहां अपनी पार्टी की जीत के लिए अपना आत्मविश्वास दिखाया था वहीं वह अपनी कुर्सी को लेकर संदेह जताया था. उन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी नागालैंड पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) अगली सरकार नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडी-यू) के साथ गठबंधन कर बनाएगी. एनपीपी ने एनपीएफ के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन की बात स्वीकारी थी, जबकि जेडी-यू ने एनपीएफ के साथ चुनाव पूर्व किसी प्रकार की गठबंधन की संभावनाओं से इनकार किया था.

क्या बीजेपी से होगा गठबंधन
टीआर जेलियांग ने कहा चुनाव से पहले कहा था कि एनपीएफ राष्ट्रीय दल के साथ लगातार हार्दिक संबंध रखती है, यह बीजेपी पर निर्भर करता है कि वह एनपीएफ के साथ गठबंधन में रहना चाहती है या नहीं. हालांकि एनपीएफ अध्यक्ष डॉ. शूरहॉजली लिजिएत्सु बीजेपी के खिलाफ रहने वाले के तौर पर जाने जाते हैं, लेकिन जेलियांग ने कहा था कि दिग्गज नेता एनपीएफ-बीजेपी गठबंधन के रास्ते में नहीं आएंगे. बीजपी को नागालैंड में 2 सीटें मिली है जिसके बावजूद केंद्रीय राज्यमंत्री किरेण रिजिजू ने शनिवार (3 मार्च) को चुनाव नतीजों को देखने के बाद नागालैंड में भी सरकार बनाने का संकेत दिया था. इससे साफ है कि बीजेपी भी एनपीएफ से गठबंधन करने को तैयार है.