ये 5 ऐप खोलेंगी ‘एक्स्ट्रा इनकम’ के दरवाजे

स्टार्टअप लांच करने और आंत्रप्रेन्योर बनने का सपना डिजिटल होते भारत में अब अधिकतर लोग देखते हैं. इसके साथ ही युवाओं समेत हर वर्ग में फ्रीलांस काम करना पहली पसंद बनता जा रहा है. तकनीकी माध्यमों में हो रही लगातार तरक्की ने इस भावना को और बल दिया है. फ्रीलांस काम में युवाओं समेत हर वर्ग को काम चुनने से लेकर काम के घंटे तय करने की आजादी मिलती है. वहीं कुछ लोगों को वरीयता में फ्रीलांस काम पारिवारिक या शारीरिक मजबूरियों के कारण भी होता है. इन सभी वर्गों के लिए फ्रीलांसिंग एक बहुत अच्छा विकल्प है. आज हम आपको फ्रीलांस काम दिलाने वाली ऐसी ही कुछ ऐप के बारे में बताऐंगे, जो आपको घर बैठे काम करने के लिए ‘एक्सट्रा मनी’ दिलवा सकती हैं.

इन ऐप पर आप अपने काम की कीमत तय कर सकते हैं और आपको हायर करने वाला आपके प्रोजेक्टस देख कर आप को पेमेंट कर देता है. आप अपनी पसंद का काम चुनकर उसपर बिडिंग (काम देने वाले के बजट के अनुसार बोली) कर सकते हैं. काम देने वाले के बजट के अनुसार अगर आप की बोली कम औऱ उसके बजट में हुई तो आपको काम अलॉट हो जाता है. काम मिलने के बाद आपको इसे समय पर पूरा भी करना होता है. इन ऐप में जब आपका पेमेंट किया जाता है, तो कुछ पैसे कमिशन फी के तौर पर भी काटे जाते हैं. यहां आपको उन 5 ऐप के बारे में बताया जा रहा है, जिनको गूगल प्लेस्टोर में यूज़र्स ने फीडबैक में ठीक-ठाक रेटिंग दी है.

Efii – Freelancers Near Me
गूगल प्लेस्टोर पर 4.7 की रेटिंग पाने वाली एफी एक फ्रीलांसिंग ऐप है. इस ऐप में दुनियाभर से ‘काम देने वाले/Job Provider’ और ‘काम करने वाले लोग/Job Seeker’ जुड़े हुए हैं. इस ऐप में आपको दुनियाभर के किसी भी कोने से काम देने वाला मिल सकता है. इसके साथ ही आप भी किसी और को काम दे सकते हैं. इस ऐप में यूजर को प्रीमियम व बेसिक सब्सक्रिप्शन के विकल्प मिलते हैं, जिसके आधार पर आपको काम जल्द से जल्द मिलने और अच्छी कमाई होने का दावा किया जाता है. इस ऐप में 20 विभिन्न कैटेगरी हैं, जिसमें लोकेशन के आधार पर काम के चयन जैसे फीचर दिए गए हैं. इस ऐप में यूजर को ब्लॉगिंग, वॉयसओवर, प्रमोशन, डिजिटल मार्केटिंग, वेब डिजाइनिंग से लेकर फोटोग्राफी और कंटेंट से लेकर प्रोडक्शन जैसे क्षेत्रों में काम मिलता है.

Fiverr – Freelance Services
गूगल प्लेस्टोर पर 4.6 की रेटिंग वाली यह फ्रीलांसिंग ऐप आपको 116 तरह की कैटिगरी में काम दिलाने का दावा करती है. इस ऐप पर आप अनुवाद, प्रोडक्शन, स्क्रिप्ट लेखन, वेबसाइट डिजाइनिंग और वॉयसओवर जैसे कई फ्रीलांस काम पा सकते हैं या किसी को काम दे सकते हैं. इस ऐप पर आप जो काम करना चाहते हैं, उसका ब्यौरा भर देने पर काम देने वाला क्लाइंट आपसे संपर्क करता है.