भारत के मुंह से जीत छीनने वाला कौन है हेनरिक क्लासेन, जानिए द. अफ्रीका की टीम में कैसी मिली एंट्री?

खबरें अभी तक। भारत और द.अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टी20 मैच में मेजबान ने टीम इंडिया को 8 विकेट से मात दे दी। द.अफ्रीका की इस जीत के हीरो रहे विकेटकीपर बल्लेबाज़ हेनरिक क्लासेन। क्लासेन ने सिर्फ 30 गेंदों में 69 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर द.अफ्रीका को जीत की ओर अग्रसर कर दिया। इसके बाद का काम डुमिनी और बेहारदीन की जोड़ी ने कर दिया। क्लासेन को उनकी इस दमदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला। चलिए आपको बताते हैं द. अफ्रीका की जीत के हीरो रहे क्लासेन के बारे मेंं-

इस तरह हुआ क्लासेन का डेब्यू-

द.अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डि कॉक चोटिल हुए तो क्लासेन को तीसरे वनडे मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला। वनडे सीरीज़़ में उऩ्होंने शानदार प्रदर्शन किया तो उसके बाद उन्हें भारत के खिलाफ होने वाली टी 20 सीरीज़ के लिए भी चुन लिया गया। कमाल की बात ये है कि हेनरिक विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी तो करते ही हैं इसके अलावा वो गेंदबाजी भी करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले मैच में तो क्लासेन कुछ खास कमाल नहीं कर सके और 6 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन अगले मुकाबले में वो टीम इंडिया पर भारी पड़े और वांडरर्स में गुलाबी कपड़ों में खेले गए मुकाबले में उन्होंने नाबाद 43 रन की पारी खेलकर द.अफ्रीका को वनडे सीरीज़ में एकलौती जीत दिलवाई। इसके बाद टी 20 सीरीज़ के पहले मैच में क्लासेन 16 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन इसके बाद सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टी 20 में क्लासेन ने अपनी क्लास दिखाते हुए भारतीय गेंदबाज़ों की नाक में दम कर दिया।

क्लासेन ने खासतौर पर स्पिनर चहल को अपना निशाना बनाया। 30 गेंदों पर 69 रन की इस धमाकेदार पारी के दौरान क्लासेन ने 3 चौके और 7 छक्के लगाए। इन 7 सिक्स में से 5 तो उन्होंने चहल की गेंदों पर ही ठोके। ये क्लासेन के अंतरराष्ट्रीय टी 20 करियर का पहला अर्धशतक भी रहा। खास बात ये है कि भारत के खिलाफ जिन दो मैचों में क्लासेन ने अपना दम दिखाते हुए प्रोटियाज को जीत दिलाई है दोनों ही मैचों में वो मैन ऑफ द मैच भी रहे हैं।