अमेरिका में राइफल खरीदने की न्‍यूनतम उम्र बढ़ाने से NRA ने किया इंकार

खबरें अभी तक। अमेरिका के नेशनल राइफल एसोसिएशन (एनआरए) ने राइफल खरीदने की न्‍यूनतम उम्र बढ़ाने के विचारों को खारिज कर दिया है। इनमें  AR-15 स्‍टाइल की बंदूक भी शामिल है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, राइफल खरीदने वालों की उम्र 21 से कम रखने का विचार प्रस्‍तावित है। इससे संबंधित एक बिल भी है, जिसे सीनेट में रखा जाएगा।

एनआरए के पब्लिक अफेयर्स डायरेक्‍टर जेनिफ बेकर ने एक बयान में कहा कि संघीय कानून के अनुसार, 21 वर्ष से कम आयु के वयस्कों के लिए एक लाइसेंस प्राप्त बंदूक डीलर से हैंडगन खरीदना प्रतिबंधित है। उन्‍होंने कहा कि हिंसक अपराधियों और मानसिक रूप से बीमार लोगों को बंदूक हासिल ना हो, इसके लिए हमें गंभीर प्रस्‍तावों की जरूरत है।

गौरतलब है कि अमेरिका में बंदूक हिंसा इस वक्‍त गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है। हालिया वर्षों में कम उम्र के युवाओं द्वारा गोलीबारी की घटनाओं में काफी वृद्धि देखने को मिली है। खास तौर से स्‍कूल में गोलीबारी की कई घटनाएं सामने आई हैं। हालिया उदाहरण पार्कलैंड के स्‍टोनमैन डगलस हाईस्‍कूल में हुई गोलीबारी है। यहां के एक पूर्व छात्र ने ही स्‍कूल परिसर में घुसकर गोलीबारी शुरू कर दी थी, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वाले में 14 छात्र थे और तीन शिक्षक शामिल थे।

 एवरीटाउन फॉर गन सेफ्टी के अनुसार, इस साल अब तक 13 प्रांतों में स्‍कूल गोलीबारी की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। एवरीटाउन फॉर गन सेफ्टी यह एक गैर सरकारी संगठन है जो ‘गन कंट्रोल’ की वकालत करता है। टेक्‍सॉस, कैलिफोर्निया और मिशिगन में कम से कम दो स्‍कूल गोलीबारी घटनाएं सामने आ चुकी हैं।