पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद, क्या है पानी पीने का सही तरीका…

खबरे अभी तक: हमारे शरीर के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण है शरीर का 60-65 फीसदी हिस्सा पानी है. अगर इसकी कमी हो जाती है तो सारा बैलेंस बिगड़ जाता है. पानी हमारे स्वास्थय के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. डॉक्टर्स की सलाह के अनुसार हमें अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए 24 घंटे में कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए. रिपोर्ट के अनुसार अगर बात कि जाए महिलाओं के लिए रोजाना 2.7 लीटर और पुरुषों के लिए 3.7 लीटर पानी जरूरी है. अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है तो हमारी बॉडी भी एक्टिव रहती है और साथ ही हमारी बॉडी स्वास्थ भी रहती है दिनभर में यदि आप कम से कम 5 ग्लास पानी पीते है तो यह हार्ट अटैक की संभावना को 41 प्रतिशत तक कम करता है। और इसके साथ ही यह आपकी त्वचा की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। आपकी त्वचा नर्म, मुलायम, साफ, बेदाग और तेल रहित बनी रहती है। यदि पानी को हम सही तरीके से पीते है तो हमें इसके बहुत से फायद हो सकते।

पानी पीने से बॉडी में क्या होता हैं

पानी पीना वैसे तो हमारी बॉडी के लिए लाभदायक होता है यदि आप ठीक मात्रा में पानी पीते है. तो इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त भी रहता है और कब्ज नहीं होता। कई बार भूख लगना अगर आपको बार बार भूख लग रही है और आपका मीठा खाने का मन कर रहा है तो इसका साफ मतलब है कि आपका ब्‍लड शुगरा लेवल नीचे गिर रहा है। इसके लिए भी पानी पिएं। और यदि बेवजह सिर में दर्द हो तो ढेर सारा पानी पीना।

सुबह खाली पेट कितना पानी पीएं

अगर आप सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीते हैं तो इसके चमत्कारी फायदे हैं. खाली पेट पानी पीने से आपका हेल्थ, मेंटल हेल्थ, स्किन हेल्थ और बालों की सेहत दुरुस्त रहती है. हमारे शरीर के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण अवयव है हमारे शरीर का 60-65 फीसदी  हिस्सा पानी है. अगर इसकी कमी हो जाती है तो सारा बैलेंस बिगड़ जाता है. ऐसा कहा जाता है सुबह उठकर खाली पेट 3 गिलास पानी पीने चाहिए. अगर सुबह उठने के बाद आप भरपेट पानी पीते हैं तो आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आपको हाइड्रेट रखता है.

according to ayurveda this is the right time and right way to drink water |  Tips for drinking Water: पानी पीने का सही तरीका और सही समय क्या है, जानें |  Hindi
Google image

दिन में कितना पानी चाहिए

डॉक्टरों शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हर व्यक्ति को कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. एक व्‍यक्ति को हर रोज कितना पानी पीना चाहिए ये उसकी बॉडी नीड पर भी निर्भर करता है. एक अनुमान के अनुसार महिलाओं के लिए रोजाना 2.7 लीटर और पुरुषों के लिए 3.7 लीटर पानी जरूरी है.  एक्सपर्ट्स, हर घंटे 2 से 3 कप पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर मौसम गर्म है या आप एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो यह मात्रा बढ़ सकती है। वहीं, एक हेल्दी आदमी को 1 दिन में 2-3 लीटर पानी पी सकता हैं। इसलिए अपने लिए पानी की सही मात्रा पता करने के लिए आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

पानी पीने का सही तरीका

पानी हमाकी हेल्थ के लिए बहुत जरुरी होता है. और यदि हम पानी सही तरीके से नहीं पीते तो यह हमारे लिए नुकासानदायी भी हो सकता है. इसलिए हमें पानी को सही तरीके पीना चाहिए. आप दिन भर में कभी भी पानी पी सकते है लेकिन आयुर्वेद के अनुसार आपको खाने के आधे घंटे पहले से लेकर खाने के आधे घंटे बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए.

  • हमें पानी खाली पेट पीना चाहिए
  • खाने के बीच में पानी नही पीना चाहिए 
  • पानी को खड़े होकर नही पीना चाहिए 
  • पानी को सिप-सिप करके पीएं
  • एक्सरसाइज के बाद पानी पीएं
क्या ज्यादा पानी पीना आपके लिए हानिकारक है?- हैलो स्वास्थ्य
Google image

क्या सुबह बासीं मुहं पानी पीना चाहिएं या नहीं…

सेहत और तंदुरुस्ती बनाए रखने के लिए पानी हेल्थ का अहम हिस्सा है। आयुर्वेद में भी सुबह बासी मुंह एक गिलास पानी पीने पर जोर दिया गया है। बासी मुंह पानी पीने से किडनी से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। और यह मुंह में मौजूद स्लाइवा पानी के साथ मिलकर पेट में पहुंचने पर हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट कर देता है। और यह किडनी को भी साफ करता है। इंफेक्शन से बचाव व शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए रोजाना खाली पेट पानी पीने की आदत डालें। ऐसा करने से शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं और पेट आसानी से साफ होता है।

खाली पेट पानी पीने से क्या होगा

सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर सफाई होती है। 2 पेट संबंधी समस्या- सुबह उठकर खालीपेट पानी पीने से पेट की सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। इससे कब्ज में राहत मिलती है, आंतों में जमा मल निकलने में आसानी होती है, जिससे पेट पूरी तरह से साफ होता है, और भूख भी खुल कर लगती है।

सावधान! खड़े होकर पानी पीने से शरीर को होते हैं ये गंभीर नुकसान - Lifestyle  AajTak
Google image

रात को सोने से पहले कितना पानी पीएं

अगर सादा पानी ज्यादा पी लेंगे तो रात में बार-बार पेशाब के लिए उठना पड़ेगा और नींद में खलल पड़ेगा, बेहतर है कि रात में आप एक या 2 ग्लास पानी ही पिएं जो सेहत के लिए फायदेमंद है रात में खाने के बाद पानी पीने से शरीर नेचुरल तरीके से क्लीन हो जाती है और टॉक्सिक मैटेरियल को बाहर निकालते हुए डाइजेशन में मदद करता है. जिसनें एसिडिटी या गैस की परेशानी है उन्हें रात में जरूर पानी पीना चाहिए. सर्दी और जुकाम के मरीजो के लिए हल्का गर्म पानी रामबाण इलाज है.