घर में सुख समृद्धि के लिए क्या करें,सद्गुरु जाने वास्तु टिप्स…

ख़बरें अभी तक: सनातन धर्म में कई रस्में निभाई जाती है जन्म से लेकर अन्त्येष्टि क्रिया तक समाज कई तरह की रस्में निभाता हैं। गृह प्रवेश में भी दो तरह से की रस्में की जाती हैं. जब एक लड़की की शादी होती है तो उसका ससुराल गृह प्रवेश होता है यानी अपने पति के घर में प्रवेश करती है. भारत में इस प्रक्रिया को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. दूसरी तरह का गृह प्रवेश तब होता है, जब आपने अपना घर बनाया हो और आप उस घर में रहना चाहते हों. घर की सुंदरता, घर का पेंट, घर का डिजाइन ये सब चीजें बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. वास्तु नियमों का पालन करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहती है. इसके लिए गृह निर्माण के समय हमेशा वास्तु नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है. सद्गुरु के मुताबिक जानते हैं कि सुख समृद्धि के लिए क्या वास्तु टिप्स अपनाने चाहिए.

1. उत्तर दिशा में सिर करके ना सोएं

अगर आप अपना सिर उत्तर की तरफ करके सोते हैं तो आपकी नींद खराब हो सकती है. हर किस्म के सपने आ सकते हैं. अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो आपके लिए ये और भी खतरनाक हो सकता है. ऐसा बिल्कुल संभव है. हर रोज अगर आपका बिस्तर उत्तर की ओर लगा हुआ है तो आप मुसीबत को बुलावा दे रहे हैं. किसी न किसी तरह की समस्या भी हो सकती है. सोने के लिए पूर्व दिशा अच्छी होती है, उत्तर पूर्व भी ठीक है और पश्चिम भी ठीक है. 

2. सांबरानी का इस्तेमाल करें

घर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के लिए सांबरानी जलानी चाहिए. घर में अगर कोई बीमार हो तो भी सांबरानी जलाना अच्छा माना जाता है. इसका वातावरण पर जबरदस्त असर पड़ता है. सांबरानी जलाने से घर की ऊर्जा शुद्ध होती है. इसको जलाने से मानसिक तनाव भी दूर होता है.  

3. घर में हमेशा दीया जलाएं

अगर नियमित रूप से दीपक जलाया जाए तो घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा रहती है. वास्तु दोष बढ़ाने वाली नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है. दीपक के धुएं से वातावरण में मौजूद हानिकारक सूक्ष्म कीटाणु भी नष्ट हो जाते हैं. दीपक अंधकार खत्म करता है और प्रकाश फैलाता है. मान्यता है देवी-देवताओं को दीपक की रोशनी विशेष प्रिय है, इसीलिए पूजा-पाठ में दीपक अनिवार्य रूप से जलाया जाता है

4. प्राणप्रतिष्ठित यंत्र

जो इंसान खुद को मां भैरवी की कृपा के योग्य बनाता है. उसे ना तो असफलता, गरीबी और ना ही मृत्यु का डर सताता है. देवी से जुड़े सभी यंत्रों का इस्तेमाल करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती है. इस यंत्र से खास तरह की ऊर्जा निकलती है, जिससे जीवन उल्लासित हो जाता है. जीवन जब उल्लासित होता है तो उससे मन शांत रहता है.  

5. मृत व्यक्ति के कपड़े घर में ना रखें

मृत व्यक्ति की जो चीजें शरीर से जुड़ी हुई हैं, उन्हें जला देना चाहिए. शरीर छूटने के बाद आत्मा चीजों में फर्क नहीं कर पाती है, केवल देख पाती है. तो कपड़े उन चीजों में से हैं जिससे मृत शरीर पहले के कुछ दिनों तक जुड़ा रहता है. व्यक्ति की जब मृत्यु होती है तो उसका शरीर कई रूपों में वहीं होता है. इसलिए, पहले के दस दिनों में कपड़ों को धोकर अलग-अलग जगहों पर बांट देना चाहिए. शरीर से जुड़े सभी कपड़ों को जला देना चाहिए. 

6. हर चीज को सही तरीके से रखें

हर कोई जानता है कि अपने कपड़े सही तरीके से रखने चाहिए. अपने बिस्तर और चादर अच्छे से घड़ी करके रखने चाहिए. यह छोटा सा बदलाव आपके जीवन में अंतर लाता है. ऐसा माना जाता है कि अगर घर में ठीक तरीके से सामान नहीं रखा गया है तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. घर को सही तरीके से रखना एक तरह का विज्ञान है.