अगर ये नहीं किया तो अटक जाएगी PM Kisan योजना की 13वीं किस्त, तुरंत करें ये काम

ख़बरें अभी तक: देश में करोड़ों किसान भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (pm kisan samman nidhi 2023) महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस स्कीम का उद्देश्य उन किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है, जिन्हें गरीबी के कारण खेती करते समय कई तरह की आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi 2023) के अंतर्गत कब तक किसानों को 12 मिल मिल चुकी है। मतलब की पात्र किसानों को अब तक सरकार की तरफ से ₹24000 मिल चुके हैं जल्द ही 13 वीं किस्त भी आने वाली है। लेकिन किसान सम्मान निधि योजना में लगातार हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कई प्रकार की प्रोसेस बढ़ाई जा रही है अब किसानों को ईकेवाईसी वेरीफिकेशन प्रोसेस करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

यदि ऐसा नहीं करवाते हैं तो आपके खाते में किसान सम्मान निधि के आने वाली राशि नहीं मिलेगी। इसके लिए आप पीएम किसान पोर्टल पर आधार लिंक मोबाइल नंबर पर आए OTP के माध्यम से ले सकते हैं। इतना ही नहीं इस योजना का फायदा लेने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सुविधा केंद्र पर भी बायोमेट्रिक तरीके से अपना पंजीयन करवा सकते हैं। गौरतलब है कि कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) केंद्र पर एक निश्चित शुल्क के साथ आपका ही वेरिफिकेशन कर दिया जाएगा।

बायोमैट्रिक तरीके से CSC/ वसुधा केंद्र से ईकेवाईसी वेरिफिकेशनके लिए 15 रुपये की फीस देनी होगी. ये फीस भारत सरकार द्वारा तय की गई है. आज हम आपको बताएंगे कि आप ओटीपी बेस्ड eKYC कैसे कर सकते हैं. इसकी मदद से आप सरकार की इस योजना का पूरा लाभ उठा सकते हैं.

ओटीपी बेस्ड eKYC ऐसे करें

  • सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं.
  • किसान सेक्शन में, ईकेवाईसी टैब पर क्लिक करें.
  • अगले स्टेप में, अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके नंबर पर 4 डिजीट का ओटीपी आ जाएगा. ध्यान दें कि ओटीपी केवल उसी नंबर पर आएगा जो आधार नंबर से लिंक होगा.
  • इसके बाद सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें.

भारत सरकार की ये योजना किसानों को काफी लाभ पहुंचा रही है ताजा आंकड़ें बताते हैं कि इस समय देश के 8 करोड़ से भी ज्यादा किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं.