फर्श से अर्श तक की जीती जागती मिसाल है स्नीकर उद्दमी “विराज दत्त”

ख़बरें अभी तक || स्टैटिस्टा ने अपनी हालिया रिपोर्ट में स्नीकर मार्केट के सालाना रेवेन्यू को अगले पांच सालों में लगभग 102 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान लगाया है, जो कि साल 2020 में औसतन 70 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा। दुनियाभर में स्नीकर मार्केट की बढ़ती डिमांड के साथ-साथ आम जनता का रुझान भी अब इसकी ओर तेज़ी से बढ़ता नज़र आ रहा है। खासकर, युवाओं में स्नीकर्स या जूतों के फैशन और स्टाइलिंग को लेकर एक अलग ही रूचि है। लोग कपड़े, खाने और गहनों पर जितना ध्या देते हैं, अब उतना ही जूतों पर भी देने लगें हैं। भारत में पुनर्विक्रय (री-सेलिंग) का बिज़नेस अब तेज़ रफ्तार पकड़ रहा है।

THE WAY THINGS WORK AT VJKICKS - YouTube

आज की भाग-दौड़ की दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग किसी वरदान से कम नहीं है। खासकर इंडियंस के लिए ऑनलाइन शॉपिंग की मदद से खरीदारी करना अब बेहद आसान हो गया है। लेकिन अभी भी कई जगहों पर उपलब्धता की कमी के कारण हाइप किक खरीदना काफी मुश्किल है। यूं तो, री-सेलिंग मार्केट पहले  भी उपलब्ध थी और अभी भी है, लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग में सामान की क्वालिटी के साथ समझौता एक बड़ा मुद्दा है और री-सेलिंग मार्केट में ये मुद्दा थोड़ा और गंभीर हो जाता है, यही वजह है कि इस मार्केट में कस्टमर्स के अंदर विक्रेता के प्रति विश्वसनियता की भावना नहीं रहती।

Viraj Datt, Chandigarh-based entrepreneur running a business of sneakers whose list of clients, include Badshaah, Raftaar, Parineeti Chopra.

लेकिन आज हम यहां आप सभी को एक ऐसे बिज़नेसमेन से परिचित (इंट्रोड्यूज़) कराने जा रहे हैं, जिन्होंने कुछ ही समय के अंतराल में इस स्नीकर री-सेलिंग की दुनिया में एक बड़ी और अडिग जगह बना ली है। स्नीकर विज़ के नाम से जाने जाने वाले विराज दत्त ने हाल ही में अपने हॉट-शॉट क्लाइंट्स की लिस्ट के चलते मार्केट में काफी तहलका मचाया है। बता दें, कि इस युवा बिजनेसमेन की क्लाइंट लिस्ट में बॉलीवुड एक्ट्रेस परीणिती चौपड़ा, बॉलीवुड और पंजाबी रैपर रफ़तार, और डिवाइन(गली बॉय फेम) शामिल हैं।

विराज दत्त ने महज़ 19 साल की उम्र में एक यूट्यूब चैनल के साथ VJ Kicks की शुरुआत की थी। विराज की दूरदर्शिता और अद्वितीय ज्ञान के साथ-साथ उनके आत्म विश्वास ही दृढ़ता ने उन्हें आज इस मुकाम तक पहुंचाया है। विराज के ऑनलाइन स्टोर में आपको बेहद यूनिक और ए-1 क्वालिटी के स्नीकर्स की कलेक्शन देखने को मिलेगी।

VJ KICKS - Home | Facebook

विराज का कहना है कि भारत में स्नीकर लवर्स की एक लंबी लिस्ट है। इंडिया में स्नीकरहेड की कम्यूनिटी के लिए यहां के स्पोर्टस पर्सन, म्यूज़िक रैपर्स और दूसरी प्रमुख हस्तियां भारतीय स्नीकरहेड्स के लिए एक प्रमुख आकर्षण हैं। बता दें, कि विराज खुद भी बेडमिंटन के शानदार खिलाड़ी हैं और शायद इसी कारण उनका रुझान फुटवियर्स की ओर ज्यादा है। हाल ही में विराज की स्टार-स्टडेड लिस्ट में “Sidhu Moose wala” और पंजाबी संगीत निर्माता “The Kidd” का नाम भी शामिल हुआ है।

VJ Kicks एक स्नीकरहब है जहां आपको अमेरिका, जापान और भारत के कुछ हिस्सों के लिमिटेड एडिशन के स्नीकर्स की कलेक्शन देखने की मिलेगी। जिसके बाद इन स्नीकर्स को विराज दत्त के इंस्टग्राम पेज के जरिए आगे री-सेल किया जाता है। अब तक विराज 500 जोड़ी स्नीकर्स बेच चुके हैं।

Entrepreneur Viraj Datt: The man behind the success of VJ Kicks - Hindustan  Times

विराज ने बताया कि कैसे उनके पिता ने उन्हें एक अच्छे और काबिल बिजनेसमेन बनने के सारे ज़रूरी टिप्स एंड ट्रिक्स बताएं। उनके बिजनेस में पहला इनवेस्टमेंट भी उनके पिता ने ही किया था। विराज ने ये बिज़नेस सिर्फ 30,000 रूपये के साथ शुरू किया था और आज वे ऑनलाइन बिजनेस के एक माहिर और सफल खिलाड़ी बन चुके हैं। अपने एक अमेरिकी टूर के दौरान विराज ने महसूस किया कि स्नीकर मार्केट में अमेरिका भारत से कहीं ज्यादा आगे है और इसी फांसले को कम करने का खयाल सोचते हुए उनके दिमाग में ये विचार आया कि क्यूं ना इंडिया में भी इस मार्केट के कदम जमाए जाए और वो भी एक नए और अलग आईडिया के साथ।

Viraj Datt, Chandigarh-based entrepreneur running a business of sneakers whose list of clients, include Badshaah, Raftaar, Parineeti Chopra.

अपने री-सेलिंग बिजनेस की शुरूआत विराज ने Air Jordan 1 के लिमिटेड एडिशन के साथ की थी। विराज ने उन स्नीकर्स की तस्वीर खींच कर उसे अपने दोस्तों और जानकारों के साथ शेयर किया और उनका फीडबैक लिया और वहां से ये सिलसिला शुरू हुआ जो आज तक चलता ही जा रहा है।  उसके बाद धीरे धीरे विराज ने प्रोजक्टस री-सेल करने के लिए अपने ब्रैंड VJ Kicks की एक वेबसाइट बनाइ और उस दिन के बाद से आज तक विराज ने पीछे मुड़कर नही देखा। विराज फर्श से अर्श तक के सफर को तय करने वाले जीती जागती मिसाल हैं।