फिलिस्तीन- इजरायल के संघर्ष में अब लेबनान की हुई एंट्री ! World War 3 की आहट?

ख़बरें अभी तक || इजरायल  और फिलिस्तीन की जंग खत्म होने के बजाए तेज होती जा रही है। इस जंग में जिस तरह से लेबनान  की एंट्री हुई है, उससे विश्व युद्ध की आशंका गहरा गई है। लेबनान की तरफ से इजरायल पर बुधवार को चार रॉकेट दागे गए। इसके जवाब में इजरायल ने भी हवाई हमले किए। इजरायली सेना ने बताया कि लेबनान से चार रॉकेट उत्तरी इजरायल में दागे गए। एक रॉकेट खुले इलाके में गिरा, दो समुद्र में गिरे और एक को हवा में मार गिराया गया।

Palestine की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi -  Zee News Hindi

हमले में आतंकवाद का हाथ?

इजरायल पर हुए रॉकेट हमलों को लेबनान में सक्रिय आतंकियों द्वारा अंजाम देने की बात सामने आ रही है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि ये रॉकेट दक्षिण के कालयालेह गांव से दागे गए थे। इस दौरान कम से कम चार रॉकेट लेबनान के क्षेत्र में भी गिरे हैं। लेबनान से हुए हमलों ने जहां एक और मोर्चे पर इजरायल की परेशानी बढ़ा दी है, वहीं इस बात की आशंका भी तेज हो गई है कि दो देशों की यह जंग व्यापक रूप धारण कर सकती है।

इजराइल और फिलिस्तीन के संघर्ष का इतिहास जो कई सदियों को समेटे हुए है  |History of the conflict between Israel and Palestine which covers many  centuries| TV9 Bharatvarsh

ऐसे बन सकते हैं हालात

3 Killed And Over 200 Injured In Israel Gaza Border Clashes - इजरायल- फिलिस्तीन सीमा पर भड़का संघर्ष, 3 मरे, 250 से अधिक घायल | Patrika News

लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह  इजरायल द्वारा फिलिस्तीन पर किए गए हमलों और अमेरिका के इजरायल समर्थक रुख से काफी नाराज है। माना जा रहा है कि उसी ने रॉकेट हमलों को अंजाम दिया होगा और वह आगे भी इस तरह की कार्रवाई कर सकता है। ऐसे में यदि लेबनान सरकार हिजबुल्लाह पर लगाम नहीं लगा पाती, तो इजरायल को बड़ा कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ेगा और संभव है कि अमेरिका इसमें उसका साथ दे। इस स्थिति में तुर्की सहित तमाम मुस्लिम देश एकसुर में इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोल सकते हैं। तुर्की रूस को भी लगातार अपने खेमे में लाने की कोशिश कर रहा है।

Dozens of Palestinians hurt in protest on Gaza-Israel border - Los Angeles  Times

फिलिस्तीन पर जारी हैं हमले

Israel vs HAMAS नेतन्याहू बोले- इस बार सिर्फ मरहम-पट्टी नहीं इस बार हमास का  पक्का इलाज करेंगे, India Narrative Hindi

इस बीच, इजरायल के हवाई हमले में गाजा पट्टी में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और कई घायल हुए हैं। सेना ने बताया कि हमास शासित क्षेत्र से लगातार रॉकेट हमलों के मद्देनजर उसने दक्षिण में उग्रवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया। हमले में 40 सदस्यों वाले अल-अस्तल परिवार का घर भी तबाह हो गया है। वहीं, हमास के अल-अक्सा रेडियो ने बताया कि गाजा सिटी पर हुए हवाई हमले में उसके एक संवाददाता की मौत हो गई।