बांग्लादेश दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, शेख हसीना ने किया स्वागत, वॉर मेमोरियल में पीएम ने शहीदों को किया नमन !

ख़बरें अभी तक || प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर बांग्लादेश पहुंच गए हैं। वे शुक्रवार सुबह करीब 7:30 बजे रवाना हुए। PM मोदी का स्पेशल विमान ढाका के हजरत शाह जलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुबह करीब 10:15 बजे पहुंचा। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मोदी की अगवानी की। मोदी को एयरपोर्ट पर ही राष्ट्रीय गान बजाकर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वे कोरोना वैक्सीन के 12 लाख डोज तोहफे के तौर पर लेकर बांग्लादेश पहुंचे हैं। यहां वे पड़ोसी देश के 50वें स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होंगे।

बांग्लादेश के मुक्ति योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी

इसके बाद प्रधानमंत्री का काफिला राष्ट्रीय शहीद स्मारक पहुंचा। PM मोदी ने बांग्लादेश की आजादी के लिए शहीद हुए मुक्ति योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी और उनकी याद में एक पौधा लगाया। अब वे पैन पेसिफिक सोनार गांव होटल जाएंगे, जहां उनके ठहरने का इंतजाम है। इसके बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्री बंगबंधु इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर आएंगे। यहां दोनों देशों के प्रधानमंत्री मिलकर बंगबंधु-बापू म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे। वहीं पर शेख हसीना ने मोदी के सम्मान में डिनर का आयोजन किया है।

Image

काली मंदिर में पूजा के बाद हसीना के गांव जाएंगे

27 मार्च की सुबह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेजगांव केंटोनमेंट से ढाका से 300 किलोमीटर की दूरी पर सतखिरा के श्यामानगर के ईश्वरीपुर गांव स्थित श्री श्री जसोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचेंगे। यहां पूजा अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री हेलिकॉप्टर से बंगबंधु मुजीबुर रहमान की जन्म स्थली तुंगिपारा पहुंचेंगे। यह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना का पैतृक गांव है। यहां एक बार फिर शेख हसीना उनकी अगवानी करेंगी। यहां बने स्मारक में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है। मोदी यहां एक पौधा भी लगाएंगे।

मतुआ समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल जाएंगे

दोनों प्रधानमंत्री बंगबंधु स्मारक जाएंगे। वहां से एक बार फिर पीएम हेलिकॉप्टर से गोपालगंज के ओराकंडी जाएंगे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओराकंडी में मतुआ समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल ठाकुरबाड़ी में दर्शन करेंगे। वे यहां करीब 300 मतुआ धर्म प्रचारकों को संबोधित करेंगे। इन कार्यक्रमों की समाप्ति के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलिकॉप्टर से वापस ढाका अपने होटल लौट आएंगे।

कोरोना के चलते साल 2020 में यात्रा रद्द की गई थी

बीते साल कोरोना संक्रमण के शुरुआत के बाद पीएम की जो विदेश यात्रा मार्च 2020 में रद्द की गई थी वो बांग्लादेश की ही थी। पीएम मोदी को शेख मुजीबुर रहमान जन्मशती कार्यक्रम में शरीक होने के लिए पहले 17 मार्च 2020 को बांग्लादेश की यात्रा करनी थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के बीच अपनी विदेश यात्राओं का सिलसिला शुरू करने के लिए उन्होंने पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश को ही चुना।