बंगाल चुनाव: TMC आज करेगी चुनावी घोषणापत्र का ऐलान, ममता दीदी के पिटारे में क्या होगा खास?

ख़बरें अभी तक || पश्चिम बंगाल में चुनावी बिगुल चुका है, सभी पार्टियां पुरजोर तरीके से चुनावी प्रचार-प्रसार में जुटी हुई है। इस बीच आज शाम करीब 4 बजे मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का घोषणा पत्र जारी करने वाली हैं। वहीं इस घोषणा पत्र में घर-घर फ्री राशन डिलीवरी के साथ दीदी कई लोक लुभावन वादों का ऐलान भी कर सकती हैं।

इससे पहले घोषणा पत्र 11 मार्च को जारी किया जाना था, लेकिन दीदी के घायल होने के बाद इसे टाल दिया गया। दूसरी बार 14 मार्च को घोषणा का कार्यक्रम तय किया गया, लेकिन फिर तारीख को आगे बढ़ा दिया गया। घोषणा पत्र जारी करने से पहले ममता झारग्राम के लालगढ़ में दोपहर 12 बजे और गोपिबल्लवपुर में 2 बजे रैली करेंगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल की सत्ता हासिल करने के लिए जी जान से प्रचार अभियान में जुटी हैं और उनके इस अभियान में इस बार का सबसे बड़ा रोड़ा बीजेपी है। जिसके दिग्गज नेताओं ने पश्चिम बंगाल में डेरा डाल रखा है। इस बीच दोनों पार्टियों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी लगातार जारी है। लेकिन अब इस आरोप प्रत्यारोप से आगे बढ़कर बंगाल की लड़ाई जनता से किए जाने वाले वादों पर आने वाली है।

ममता को 10 मार्च को नंदीग्राम में चोट लगी थी


ममता बैनर्जी 10 मार्च की शाम नंदीग्राम में घायल हो गई थीं। उन्हें पैर में चोट आई थी। इस घटना के बाद उन्हें कोलकाता के SSKM अस्पताल में भर्ती कराया गया था। घटना के दिन ही उन्होंने नंदीग्राम से नामांकन दाखिल किया था। घटना के बाद ममता ने आरोप लगाया था कि किसी ने उन्हें धक्का दिया, इसी वजह से पैर में चोट लगी।

चुनाव आयोग ने 14 मार्च को ममता पर हमले की बात को सिरे से नकार दिया था। आयोग ने ममता की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार उनके सिक्योरिटी इंचार्ज विवेक सहाय को सस्पेंड कर दिया था। आयोग ने पूर्व मेदिनीपुर के SP प्रवीण प्रकाश और DM विभु गोयल को भी हटा दिया था। आयोग ने पुलिस को मामले की जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस से इसकी रिपोर्ट 31 मार्च तक मांगी है।

बंगाल में 8 फेज में चुनाव

आपको बतका दें, पश्चिम बंगाल की कुल 294 विधानसभा सीटों के लिए इस बार 8 फेज में वोटिंग होगी। 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोटिंग 27 मार्च (30 सीट), 1 अप्रैल (30 सीट), 6 अप्रैल (31 सीट), 10 अप्रैल (44 सीट), 17 अप्रैल (45 सीट), 22 अप्रैल (43 सीट), 26 अप्रैल (36 सीट), 29 अप्रैल (35 सीट) को होनी है। वोटों की गिनती 2 मई को की जाएगी।