हरियाणा में आगामी पंचायत चुनाव के मद्देनजर लॉन्च किया ‘मेरी ग्राम पंचायत’ ऐप, जानिए इसकी खासियत

Khabrein Abhi Tak, 9 March 2021

हरियाणा में आगामी पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव के मद्देनजर हिसार की उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने मंगलवार को मेरी ग्राम पंचायत एप लांच की। इस एप को कोई भी नागरिक अपने फोन पर इंस्टॉल कर अपना वोट, मतदान केंद्र, उम्मीदवार के संबंध में विभिन्न जानकारी तथा मतदान के दिन वोटर टर्नआउट इत्यादि संबंधी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे।

यह एप एन्ड्राएड तथा आईओएस सिस्टम दोनों को सपोर्ट करती है। इसके अतिरिक्त पंचायत चुनाव से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने लॉगिन के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया को बेहतर ढंग से संपन्न करवा पाएंगे। मेरी ग्राम पंचायत एप के बारे में अधिक जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि एप पर नो योअर कैंडिडेट, पॉलिंग स्टेशन, वोट सर्च, दिव्यांग वोट कास्ट हैल्प, पोल पार्टी, वोटर टर्नआउट जैसी फीचर दिए गए हैं।

इस एप के माध्यम से जिला प्रशासन को चुनाव संबंधी कम्युनिकेशन प्लान को प्रभावी ढंग से लागू करने में मदद मिलेगी। मतगणना के दिन चुनाव के नतीजे भी त्वरित और प्रमाणित ढंग से इस एप पर उपलब्ध रहेंगे। एनआईसी द्वारा विकसित इस एप को लेकर डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठ ने बताया कि वोटर आईडी डालकर मतदाता अपने बूथ की जानकारी ले सकता है। यह एप गूगल नेविगेटर के माध्यम से मतदाता को पॉंलिग बूथ तक पहुंचने में भी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि मेरी ग्राम पंचायत एप पर पंजीकरण कर दिव्यांग मतदाता वोट डालने के लिए मदद भी ले पाएगा।

डीआईओ ने बताया कि पॉयलेट परियोजना के तौर पर हिसार में इस एप की टेस्टिंग आरंभ कर दी गई है। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी राजबीर धीमान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सुरजभान तथा एडीआईओ अखिलेश सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।