अब ढूंढे अपना मनपसंद रिश्ता, जानें क्या है सीएससी मिलन योजना और कैसे करें आवेदन ?

ख़बरें अभी तक || यदि आप शादी के लिए नया रिश्ता ढूंढ रहे हैं या आपकी शादी के लिए आपको मन पसंद रिश्ता नहीं मिल रहा है तो अब आपकी सारी दिक्कतें खत्म होने जाएंगी और यह अब सरकार की मिलन योजना संभव होगा। हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में खुले सीएससी यानी कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन करवाकर अब मनपसंद वर या वधू की तलाश पूरी की जा सकेगी।

इसी के चलते हरियाणा में अभी तक चार दिन में 285 लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया है। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से संचालित सीएससी के माध्यम से शादी के लिए मनपसंद रिश्ता ढूंढने वाले ग्रामीणों के लिए ग्रामीण मैट्रोमोनी (मिलन) पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के युवक और युवतियों की शादी के लिए वर व वधू खोजने के लिए प्लेटफॉर्म बनाया गया है।

सीएससी पर भरा गया प्रोफाइल बेहद ही सुरक्षित रहेगा। जिस परिवार ने शादी के लिए पंजीकरण कराया है। उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा तभी पंजीकरण करने वाला रिश्ते के लिए भेजी गई प्रोफाइल देख सकेगा। सीएससी संचालकों को पंजीकरण के लिए (मिलन.सीएससी-सर्विस.इन) पोर्टल से पंजीकरण हो सकेगा। पंजीकरण के लिए यूजर आईडी बनानी होगी। हरियाणा प्रदेश के ग्रामीण इलाकों से अभी तक मैट्रोमोनी वेबसाइट पर 286 लोगों ने अपने आवेदन कर दिए हैं।

जिसमें इस समय 259 लोगों की प्रोफाइल एक्टिव है। वहीं 27 लोगों ने अपना पंजीकरण तो किया है, लेकिन उसमें पूरी जानकारी अभी तक नहीं भरी है। हरियाणा प्रदेश में अलग-अलग जिलों के गांवों से आवेदकों में 271 लड़के और 15 लड़कियां हैं। जिन्होंने शादि के लिए आवेदन किया है। ग्रामीण मैट्रोमोनी पर अपना पंजीकरण करते समय युवक या युवती को अपनी एक फोटो देनी पड़ेगी जो प्रोफाइल में दिखेगी और वहीं उसे अपनी पांच एमबी की एक ‌वीडियो भी अपलॉड करनी पड़ेगी, जिसमें वह अपनी पूरी जानकारी देंगे।

वहीं पोर्टल में जन्मतिथि, जन्म का समय, कद, रंग, व्यवसाय, शैक्षणिक योग्यता, इनकम, राशि और पूरे परिवार की जानकारी अपलोड करनी पड़ेगी। उसके बाद ही उसका पंजीकरण होगा और एक आईडी बनेगी। जो लोग रिश्ता ढुंढ रहे हैं, उन्हें वह प्रोफाइल दिखेगी। जब कोई यूजर उस प्रोफाइल को देखने की कोशिश करेगा तो पंजीकृत नंबर पर एक ओटीपी आएगा वह डालने के बाद ही कोई दूसरा किसी की प्रोफाइल देख पाएगा।

 

 

Add your comment

Your email address will not be published.