23वां शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन आरंभ

खबरें अभी तक। 23वां शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन 9 से 25 फरवरी तक दक्षिण कोरिया में होगा. प्योंगचांग शहर में इसकी रंगारंग ओपनिंग सेरेमनी हुई. साथ ही आध‍िकारिक तौर पर इस शीतकालीन ओलंपिक का आगाज हो गया.

शून्य से कम तापमान में हुए इस रंगारंग कार्यक्रम में दक्षिण और उत्तर कोरिया के खिलाड़ी और अधिकारी नीले और सफेद रंग के एक झंडे के नीचे भाग लिया. आपको बता दें कि गेम्स शुरू होने से कुछ दिन पहले ही इस बात पर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने सहमति जताई थी.

23वें शीतकालीन ओलंपिक के लिए प्योंगचांग शहर को खास तौर से सजाया गया है. 2,925 खिलाड़ी विभिन्न खेलों में भाग ले रहे हैं. प्योंगचांग राजधानी सिओल से करीब 3 घंटे की दूरी पर स्थित है.

फिगर स्केटिंग की पूर्व स्वर्ण पदक विजेता दक्षिण कोरिया की किम यू-ना ने मशाल से ओलंपिक लाइट जलाई. उन्हें यह मशाल कोरिया की युनिफाइड आईस हॉकी टीम के दो खिलाड़ियों ने थमाया जिसमें दोनों देशों की एक-एक खिलाड़ी शामिल थे.

वहीं इस ओलंपिक के बहाने तानाशाह किम ने साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन को उत्तर कोरिया बातचीत करने के लिए आने का निमंत्रण भी भेजा है. साउथ कोरिया की अपनी यात्रा के दौरान किम की बहन ने यह निमंत्रण सौंपा. विंटर ओलंपिक गेम्स में किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग अपने देश की एथलीट टीम को लीड किया. साउथ कोरिया जाने वाली किम यो जोंग, किम परिवार से पहली सदस्य हैं.

इस खास ओलंपिक में 15 विभिन्न खेलों की 102 प्रतिस्पर्धाएं होंगी. शीतकालीन ओलंपिक खेलों को आयोजित करने वाला प्योंगयोंग शहर वर्ष 1994 में नोर्वे खेलों के बाद सबसे ठंडा शहर है.

स्विट्जरलैंड के जेनी पेरेट और मार्टिन रियोस ने शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में कर्लिग गेम में नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया. शीतकालीन ओलंपिक दो सप्ताह तक चलकर 25 फरवरी को समाप्त होगा. यह इतिहास में सबसे बड़ा शीतकालीन ओलंपिक है.

आपको बता दें कि विंटर ओलंपिक गेम्स में भारत की ओर से  जगदीश सिंह और शिवा केशवन इसका हिस्सा बने हैं. ल्यूगर केशवन ने जापान के नागानो में 1998 में हुए खेलों से डेब्यू किया था. वो इससे पहले 1998, 2002, 2006, 2010 और 2014 विंटर ओलंपिक खेलों में भाग ले चुके हैं. वहीं अमेरिका 242 एथलीटों के साथ शीतकालीन ओलंपिक 2018 में सबसे बड़े दल के तौर पर हिस्सा लिया है. ल्यूगर केशवन ने भारत का झंडा भी थामा.