16 अगस्त से दोबारा शुरू होगी वैष्णो देवी यात्रा, लेकिन जाने से पहले पढ़ लें यह खबर

ख़बरें अभी तक || कोरोना संकट के चलते देश में हालात अभी भी बेहद खराब है। कोरोना से आज हर कोई परेशान है। हालांकि देश में अनलॉक के बाद लोगों को थोड़ी राहत मिली है। इसी बीच अब श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। करीब 5 महीने के इंतजार के बाद अब श्रद्धालु फिर से मां वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे। कोरोना के सख्त नियमों के साथ 16 अगस्त यानि कल से मां वैष्णो देवी यात्रा शुरू होगी।

इस पर अधिक जानकारी देते हुए श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने बताया कि यात्रा के प्रथम चरण में प्रतिदिन केवल 2000 श्रद्धालु ही माता के दर्शन कर पाएंगे । इनमें से 1900 जम्मू कश्मीर के और 100 अन्य राज्यों के श्रद्धालु होंगे। वहीं यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड-19 टेस्ट अनिवार्य होगा। 10 साल से छोटे या फिर 60 साल से ऊपर के लोगों के साथ ही गर्भवती महिलाओं को प्रथम चरण में यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी।

इसके साथ ही श्रद्धालुओं को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ध्यान रखना होगा। यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का केवल ऑनलाइन पंजीकरण होगा। इच्छुक श्रद्धालुओं को यात्रा पंजीकरण केंद्र से तत्काल यात्रा पर्ची उपलब्ध नहीं होगी। यात्रा करने वाले सभी श्रद्धालुओं के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना अनिवार्य है। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते बीते 18 मार्च को वैष्णो देवी यात्रा स्थगित कर दी गई थी। लेकिन अब 16 अगस्त से श्रद्धालु माता रानी के दर्शन कर सकेंगे।