ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों के लिए राज्यसभा में इंटर्नशिप करने का मौका,जानें पूरी डिटेल

ख़बरें अभी तक। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों के लिए आज हम लेकर आए है खास ख़बर। पार्लियामेंट ऑफ इंडिया के अपर हाउस राज्यसभा द्वारा रिसर्च एंड स्टडी स्कीम के तहत स्टूडेंट इंगेजमेंट इंटर्नशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।  इस इंटर्नशिप की खास बात ये है छात्रों को 10 हजार प्रति माह का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे इच्छुक उम्मीदवार आवेदन फॉर्म और अन्य विस्तृत जानकारी के लिए राज्यसभा की ऑफिशियल वेबसाइट rajyasabha.nic.in पर जाकर डिटेल देख सकते हैं। आवेदन के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट के एनेक्सर 5 में निर्धारित प्रारूप में आवेदन भर कर दिए गए पते पर 31 मार्च 2020 से पहले भेजना है।

वैसे छात्र जो किसी भी संकाय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे हों वो ग्रीष्मकालीन अवकाश में इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए योग्य होंगे। इनमें कुल 10 इंटर्नशिप होंगे। जिसमें 5 ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए और 5 पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए दिए गए है। इंटर्नशिप की संख्या को आवेदनों की संख्या या आवेदकों की उपयुक्तता के अनुसार परिवर्तित भी किया जा सकता है। इंटर्नशिप की समयावधि अवधि 2 माह की निर्धारित की गई है। इंटर्नशिप को सफलता पूर्वक पूरा करने वाले छात्रों को राज्यसभा से प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।