सरकार ने एक्साइज़ ड्यूटी ओर रोड सेस में की बढ़ोतरी,अब इतना महंगा होगा पेट्रोल-डीज़ल

ख़बरें अभी तक। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी और रोड सेस बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। इस फैसले के बाद देश में पेट्रोल-डीज़ल के दाम 3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ जाने है। IOC की वेबसाइट की मानें तो दिल्ली में पेट्रोल के दाम 69.87 रुपये प्रति लीटर है। एक्साइज ड्यूटी और सेस बढ़ाने के बाद पेट्रोल की कीमतों में 3 रुपये तक का इजाफा हो जाना है। सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल सस्ता होने की वजह से ये फैसला लिया गया है।

पेट्रोल-डीज़ल होगा महंगा- सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। वहीं 1 रुपये प्रति लीटर रोड और इंफ्रा सेस लगाने का ऐलान भी कर दिया है। सरकार ने अधिसूचना जारी करके यह जानकारी दे दी है। इस फैसले के बाद देशभर में पेट्रोल-डीज़ल के दाम 3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ जाने है।

क्यों लिया ये फैसला- एक्सपर्ट्स की मानें तो इस फैसले से अर्थव्यवस्था में आई कमजोरी से जूझ रही सरकार को अतिरिक्त धन जुटाने में मदद प्राप्त होगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में आई गिरावट की वजह से सरकार के लिए यह फैसला करना जरूरी हुआ है। वैसे अब यह देखना होगा कि हाल ही में तेल की कीमतों में मामूली कटौती कर रहीं तेल कंपनियां इस बढ़ोत्तरी का बोझ ग्राहकों पर डालेंगी या नहीं।