कुल्लू : पंजीकृत पैराग्लाइडिंग के पायलटों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

खबरें अभी तक। जिला कुल्लू के पंजीकृत पैराग्लाइडिंग के पायलटों को रिफ्रेशर कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ऐसे में 16 और 17 मार्च को दो दिनों तक कुल्लू घाटी की सभी साइटों में पैराग्लाइडिंग की गतिविधियां नहीं होंगी। मनाली के अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान में कोर्स होगा। नशा, शराब और पैराग्लाइडिंग की सुरक्षित उड़ान नामक विषय पर पैराग्लाइडिंग पायलटों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिले की सोलंगनाला, मढ़ी, डोभी, मझाच, तलोगी, कोठी, गड़सा, नांगाबाग में पैराग्लाइडिंग नहीं होगी।

इस प्रशिक्षण के बाद सभी पायलटों को प्रमाणपत्र भी जारी किया जाएगा। जिला पर्यटन अधिकारी बीसी नेगी ने कहा कि 16 मार्च को दोपहर 12 बजे से 230 तक पायलटों को प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही 17 मार्च को 12 बजे से अन्य बचे 225 पायलटों को प्रशिक्षण देंगे। उन्होंने कहा कि विनियामक समिति की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि पैराग्लाइडिंग में पर्यटकों की सुरक्षा, सुरक्षित उड़ान को देखते हुए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 में जिला कुल्लू के सोलंगनाला, डोभी तथा तलोगी में पैराग्लाइडिंग के दौरान हादसा हुआ था, जिसमें आधा दर्जन सैलानी समेत कई लोग घायल हो गए थे। ऐसे में पर्यटन विभाग की ओर से पैराग्लाइडिंग पायलटों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कहा कि पहले दिन 230 और अगले दिन 225 पायलट प्रशिक्षण में भाग लेंगे।