पेट्रोल-डीजल के दाम में आज फिर आई भारी गिरावट,जानें क्या है नए दाम

ख़बरें अभी तक। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के कारण से पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट दर्ज की गई है। पेट्रोल-डीजल के दाम में शुक्रवार यानि आज मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में औसतन 13 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि डीजल कीमत में औसतन 15 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं गुरूवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 15 पैसे प्रति लीटर और 13 पैसे प्रति की कमी देखी गई थी।

चार महानगरों में पेट्रोल- डीजल का भाव-इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.14 रुपये रखी गई है। वही डीजल 62.89 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचा जा रहा है। मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 14 पैसे घटकर 75.70 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। ऐसे ही डीजल के दाम 16 पैसे घटकर 65.68 रुपये प्रति लीटर हो गए है। कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 13 पैसे की कटौती दर्ज की गई है। पेट्रोल की कीमत 72.70 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसके साथ ही डीजल के दाम 15 पैसे कम होकर 65.07 रुपये प्रति लीटर हैं। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती दर्ज की गई है। चेन्नई में पेट्रोल 15 पैसे घटकर 72.71 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह डीजल के दाम 16 पैसे घटकर 66.19 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

4 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में इस कटौती का सीधा-सीधा लाभ घरेूल बाजार में भी देखने को मिल सकता है। इस साल अब तक पेट्रोल के दाम में 4 रुपये प्रति लीटर की कटौती हो चुकी है। दूसरी ओर अगर डीजल के भाव की बात करें तो साल की शुरुआत से लेकर अब तक 4.15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती देखी जा चुकी है। केड़िया कमोडिटी के अजय केड़िया ने बताया कि अगर डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी आती है तो घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 3-4 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती देखने को मिलने की संभावना है। वहीं, अगर रुपये में आगे भी कमजोरी जारी रहती है तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती की उम्मीद कम हो सकती है।