World Sleep Day 2020: अच्छी नींद ही है आपके शरीर के लिए सबसे अच्छी दवा

ख़बरें अभी तक। World Sleep Day 2020: आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग प्रयाप्त रुप से नींद लेना भूल जाते है। नींद की कमी लोगों को रोगी बना देती है इसलिए प्रयाप्त मात्रा में नींद लेना अति आवश्यक हैं। लेकिन इस तकनीकी युग में मोबाइल और कंप्यूटर लोगों में दुष्प्रभाव छोड़ रहा है, इन दोनों चीजों का अधिक इस्तेमाल होने की वजह से लोगों की नींद गायब है जिस वजह से लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते है।

मोबाइल और कंप्यूटर से युवा लोग ज्यादा प्रभावित हो रहे है। ज्यादा समय अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर बिताने से आजकल के युवाओं में नींद की कमी पाई जाती हैं। जिस वजह से उनका मानसिक संतुलन के साथ सोचने के शक्ति भी कम होती जा रही है। अच्छी और गहरी नींद पाने के लिए मोबाइल और कंप्यूटर से थोड़ी दूरी बनाकर रखे। स्वस्थ जीवन और अच्छी नींद के लिए प्रतिदिन 8 घंटे की नींद जरूरी है।

अब आपको हम अच्छी नींद आने के कुछ उपायों के बारें में बताएंगे….

नींद पूरी नहीं होने पर एक ओर जहां इंसान के स्वभाव पर असर पड़ता है वहीं उसकी सेहत पर भी बुरा असर होता है। ऐसे में स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी है कि एक इंसान अच्छे पोषण के साथ ही अच्छी नींद भी ले। नींद केवल शारीरिक नहीं बल्क‍ि मानसिक जरूरत भी है।

रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। बादाम मैग्न‍िशयिम का बहुत अच्छा स्त्रोत है ये नींद को बढ़ावा देने के साथ ही मांस-पेशि‍यों में होने वाले खिंचाव और तनाव को कम करता है साथ ही चेरी का सेवन अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होता है, सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन करने से अच्छी नींद आती है।

वहीं अगर आप रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवे पर सरसों के तेल की मालिश करे उस से भी अच्छी नींद आती है और दिमाग शांत होता है। किताब पढ़ते हुए सोने से भी अच्छी नींद आती है। अच्छी नींद के लिए अपने दिमाग को शांत करें और सोने वाले पलंग को साफ सुथरा रखें साथ ही आप अच्छी नींद के लिए सोने से आधे घंटे पहले नहा भी सकते है इससे आपको नींद अच्छी आएगी।

सोने के समय से 6 घंटे पहले तक शराब का सेवन न करें। ज्यादातर लोगों को लगता है कि शराब पीने से उन्हें अच्छी नींद आएगी, पर ऐसा होता नहीं है। एक बार शराब‍ पीने के बाद जैसे ही खून में अल्कोहल की मात्रा घटती है, तुरंत नींद खुल जाती है। रोज नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें, लेकिन बिस्तर पर जाने से ठीक पहले ऐसा बिलकुल न करें।  पलंग पर सोने के लिए जाने पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें यह आपकी निद्रा में खलल डालता है। साथ ही फोन साथ रख कर ना सोएं।