Holi 2020:कोरोनो से ना डरें,बस कुछ सावधानी बरतें और जमकर खेलें होली

ख़बरें अभी तक। आज होली का त्योहार है। फागुन के इस महीने में रंगों के इस त्योहार में हर कोई रंगों में रगा नजर आता है। लेकिन इस बीच एहतियात भी जरूरी है। आपको बता दें कि चीन से पैदा हुआ कोरोना अंटार्कटिका को छोड़ सारे महाद्वीपों को अपने जद में ले चुका है। इसके वायरस का तेजी से संक्रमण हो रहा है। तभी तो विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत तमाम स्वास्थ्य संस्थाएं सामूहिक जुटान न करने की सलाह दी हैं। इसी दे मद्देनजर उनकी इसी सलाह पर प्रधानमंत्री मोदी के बाद कई मशहूर हस्तियों ने होली न खेलने का निर्णय लिया है। लोगों के लिए तो साल भर का यह त्योहार है। वे ऐसे में भला होली से दूर क्यों रहें। विशेषज्ञ भी कहते हैं कि होली जमकर खेलिए, लेकिन एहतियात बरतना न भूलें।

बता दें कि यह बात सही है कि विशेष परिस्थितियों में कोरोना सामान्य फ्लू की तुलना में दस गुना खतरनाक है। लेकिन अगर व्यक्ति का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत है तो इसका वायरस लाचार हो जाता है। स्वस्थ जीवनशैली और खानपान से कोई भी अपने शरीर की प्रतिरक्षा इकाई को इस वायरस की कवच बना सकते है। बुजुर्गो और किसी अन्य रोग से ग्रसित व्यक्ति को खास सर्तकता बरतनी होगी। होली की मस्ती में यह न भूलें कि कोरोना अब विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित की जा चुकी है। भलें ही आप जमकर गुलाल उड़ाएं, रंगों की फुहारें छोड़ें, लेकिन अत्यधिक भीड़ में जाने से परहेज करें। कोरोना का वायरस हवा में तैरते अति सूक्ष्म कणों के साथ आंखों यहां तक कि फेस मास्क को भी भेदने की क्षमता रखता है। इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।  लेकिन होली के उल्लास को कम मत होने दीजिए।

इसके लिए होली जरूर मनाएं, लेकिन घर पर ही होली का लुत्फ उठाए। मोहल्लों और गांवों में इक्ट्ठे होकर समूह में होली ना खेलें। रंगों के इस त्योहार के समय कोरोना अब महामारी बन चुका है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि भीड़ वाले जगहों पर न जाएं। क्योंकि किसी एक को संक्रमण होने पर कई दूसरे लोग इसकी गिरफ्त में आ सकते हैं। बेहतर होगा कि होली भी समूह में मनाने से बचें। ख़बरें अभी तक की तरफ से हमारे सभी पाठकों को HAPPY HOLI…..