Yes Bank के पूर्व CEO राणा कपूर के मुंबई स्थित घर पर ईडी की छापेमारी,मिले कई अहम दस्तावेज

ख़बरें अभी तक। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बीते शुक्रवार को यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई में स्थित आवास पर छापेमारी की है। कपूर के खिलाफ धनशोधन के मामले की जांच चली हुई है। सूत्रों की मानें तो छापेमारी में कई अहम दस्तावेज मिले हैं। जिसके बाद ईडी की टीम दस्तावेजों की जांच करने में लगी है।

इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी पश्चिमी मुंबई में उनके समुद्र महल स्थित आवास पर की गई है। यह कार्रवाई धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई है। जिसका उद्देश्य सबूत जुटाना है। केंद्रीय एजेंसी कपूर की भूमिका एक कारपोरेट इकाई को ऋण के वितरण और उसके बाद कथित रूप से कथित कमबैक के संबंध में जांच कर रही है जो कथित तौर पर उसकी पत्नी के खातों में मिली थी। उन्होंने साथ ही उन्होनें कहा कि कुछ अन्य कथित अनियमितताएं भी एजेंसी की जांच के दायरे में हैं।

इतना ही नही बल्कि आगे अधिकारियों ने बताया कि कपूर के खिलाफ मामला डीएचएफएल जांच से भी जुड़ा है। क्योंकि बैंक ने कंपनी को कथित तौर पर एनपीए करार दिया था। इससे पहले रिजर्व बैंक ने गुरुवार को यस बैंक के बोर्ड को भंग करते हुए ग्राहकों द्वारा खातों से 50,000 रुपये प्रति माह से ज्यादा निकासी पर रोक लगा दी थी।

यस बैंक अगस्त, 2018 से संकट में है। उस समय रिजर्व बैंक ने बैंक के संचालन और ऋण से जुड़ी खामियों की वजह से तत्कालीन प्रमुख राणा कपूर को 31 जनवरी, 2019 तक पद छोड़ने को कहा था। उनके उत्तराधिकारी रवनीत गिल के नेतृत्व में बैंक ने संकटग्रस्त रिणों का की सूचना प्रकाशित की। बैंक को मार्च, 2019 की तिमाही में पहली बार घाटा हुआ था।