हिमाचल: सोलन में कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

ख़बरें अभी तक। जिला सोलन में कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। जिसमें बाहरी देशों से जिला सोलन पहुंच रहे लोगों पर भी विभाग नजर लगाए हैं। वहीं क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में संबंधित वायरस के रोगी के उपचार के लिए आइसोलेशन वार्ड को भी तैयार किया जा चुका है। लोगों को पर्चे बांटने के साथ सोशल मीडिया से जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा जिला भर के अस्पतालों सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों के डॉक्टरों, अन्य स्टाफ को सावधानी बरतने की हिदायत भी दी गई है।

जानकारी के अनुसार चीन सहित अन्य देश में फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर हिमाचल में भी स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क हो गए हैं। फिलहाल अभी तक जिला सोलन में कोरोना वायरस को लेकर संदेहयुक्त मामला नहीं आया है। इसके बावजूद भी लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण सहित अन्य विषयों के बारे में जानकरी प्रदान की जा रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि यदि किसी व्यक्ति के गले में खराश, खांसी, सिर दर्द, नाक से पानी बहना सहित बुखार जैसे लक्षण पाए जाते हैं, तो उन्हें डॉक्टरों से जांच करवाने की भी हिदायत दी गई है।

 स्वास्थ्य विभाग ने यह भी दी राय…

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का प्रयोग करने की राय दी है। इसके अलावा मांस-मछली, सी फूड न खाएं, बाहर के खाने से परहेज करें। ताजा खाना पकाकर खाएं। कुछ भी खाने से पहले हाथ जरूर धोये। खांसते, छींकते समय मुंह ढक कर रखें। सार्वजनिक स्थल पर जाने से बचें, हाथ मिलाने से बचें, हाथ को आंख, नाक और मुंह को सीधे न छुए। पशु-पक्षी पालन गृह में जाने से परहेज करें। बाहर से घर या ऑफिस पहुंचने पर हाथ साबुन से धोएं।

जिला में अलर्ट किया है जारी

जिला स्वास्थ्य अधिकारी एनके गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। लोगों को पर्चे बांटने सहित अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक भी किया जा रहा है। वहीं अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्रों के डॉक्टरों सहित अन्य स्टाफ को भी सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें अगर कोई संदेहयुक्त मामला आता है तो उसके टेस्ट करवाए जाएंगे, अगर इस तरह का कोई मामला सामने आता है तो इसके लिए अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किया गया है।