कोरोना वायरस को लेकर अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ थ्री लेयर मास्क मुहैया कराए गए

ख़बरें अभी तक। कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है, दिल्ली में भी कोरोना वायरस से प्रभावित लोग के सामने आने के बाद अब कोरोना को लेकर कुरुक्षेत्र स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। जिला कुरुक्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की एक अहम बैठक के बाद लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में दो आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं और ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ-साथ थ्री लेयर मास्क मुहैया कराए गए हैं।

हालांकि अभी तक कुरुक्षेत्र जिले में कोई भी संदिग्ध केस कोरोना वायरस का सामने नहीं आया है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। कुरुक्षेत्र लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में एसएमओ डॉक्टर एन पी सिंह ने बताया कि उन्होंने जिले के निजी अस्पतालों में भी संपर्क रखा हुआ है जहां पर वेंटिलेटर की सुविधा है अस्पताल में इंसुलेशन वार्ड नंबर 214 ओर 215 स्थापित किया गया है। इसके साथ-साथ लोगों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

ताकि लोग अपना बचाव कर सकें डॉक्टर बिंदु का कहना है कि कोरोना वायरस से बचाव ही इसका एकमात्र इलाज है उन्होंने बताया कि हमें बार-बार अपने हाथ धोने चाहिए किसी भी प्रभावित व्यक्ति से दूरी बनाए रखें भीड़ वाले इलाकों में कम से कम जाएं इसके साथ-साथ खांसते और छीकते  समय मुंह पर रूमाल रखें डाक्टर बिंदु का कहना है कि कोरोना वायरस मुंह आंख नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है इसलिए अपने आस पास साफ सफाई रखें और किसी भीड़ वाले क्षेत्र में जाने के बाद अपने कपड़ों को अच्छे से धो लें।

कोरोना वायरस कपड़ों पर या जहां भी सरफेस पर गिरता है वह कई घंटों तक जिंदा रह सकता है लिहाजा हमें साफ साफ सफाई और इस तरह के संदिग्ध प्रभावित से दूरी बनाकर रखनी चाहिए अगर किसी प्रकार का कोरोना वायरस का प्रभाव लगे तो तुरंत अस्पताल में दिए गए कोरोना वायरस हेल्पलाइन 01744- 259285 पर संपर्क करना चाहिए कोरोना वायरस को लेकर एक अच्छी बात यह है कि जैसे-जैसे तापमान में बढ़ोतरी होगी कोरोना वायरस का खतरा भी कम हो जाएगा।