सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक, लिए गए कई अहम फैसले

खबरें अभी तक। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कोरोना वायरस पर हिमाचल मंत्रिमंडल ने तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में तैयारियां करने के निर्देश दिए गए। बिलासपुर से आईजीएमसी लाए गए। संदिग्ध व्यक्ति के बारे में भी विस्तृत चर्चा की गई। स्वास्थ्य विभाग ने संदिग्ध व्यक्ति के सैंपल लेकर पुणे भेज दिए हैं।

मुख्यमंत्री द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से की गई तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने अस्पतालों में मास्क से लेकर आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने को कहा। स्वास्थ्य विभाग में मुख्यमंत्री को अपडेट किया कि कोरोना वायरस पर देश और विदेश में क्या स्थिति है। हिमाचल में क्या हालात है। इस बारे में भी चर्चा हुई।

कैबिनेट ने शिमला-कालका फोरलेन के लिए 1000 पेड़ काटने के मामले को मंजूरी दे दी। फोरलेन का काम चल रहा है। राज्य मंत्रिमंडल ने वित्त वर्ष 2020-21 के बजट के ड्राफ्ट को भी मंजूरी दी। इसके लिए विनियोग विधेयक के ड्राफ्ट को स्वीकृति दी गई। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर छह मार्च को हिमाचल विधानसभा में बजट पेश करेंगे।

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कृषि उत्पाद मंडी समिति (एपीएमसी) बिल से संबंधित विधानसभा की सेलेक्ट कमेटी की सिफारिशों पर चर्चा की गई। इस कमेटी की इन सिफारिशों के आधार पर एपीएमसी संशोधन विधेयक बजट सत्र में लाया जाना है। पिछली बार इस पर सदन में विवाद हो गया था और इसे सेलेक्ट कमेटी को सौंपा गया था। कमेटी ने अपनी सिफारिशें दे दी थीं और इन सिफारिशों को विधेयक में शामिल करने की मंजूरी दे दी है। मंडियों में आढ़तियों को कमीशन तय करना, संबंधित मंत्री को एपीएमसी अध्यक्ष बनाने, प्रदेश के बागवानों को यूनिवर्सल कार्टन उपलब्ध कराने जैसे मामले शामिल होने हैं।