हिमाचल विधानसभा बजट सत्र का आज पहला दिन, देखिए पल-पल की अपडेट

ख़बरें अभी तक। हिमाचल विधानसभा बजट सत्र 2020: विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने भरा नामांकन, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी रहे मौजूद, 26 तारीख को होना है हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव, हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र का आज पहला दिन, बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय पहुंचे विधानसभा, मंत्री पद से स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने दिया इस्तीफा, राज्यपाल ने सदन में शुरू किया अपना भाषण, राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ विधानसभा का बजट सत्र।

HIMACHAL PRADESH SESSION UPDATE

बजट की शुरुआत में राज्यपाल ने अपना अभिभाषण दिया और सरकार के एक साल के कार्यों का ब्यौरा सदन में रखा है। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि धारा 370 को खत्म करके पूरे देश में एक संविधान एक एक झंडा लागू किया है। भारत सरकार ने सीएए लागू कर भी अच्छा काम किया है। प्रदेश सरकार इन निर्णयों के स्वागत करती है। जल जीवन मिशन का भी राज्यपाल ने स्वागत किया और कहा कि इससे प्रदेश वासियों को लाभ होगा।

प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इन दो सालों में प्रगति और सिद्धान्त के अनुरूप रहे पर प्रदेश सरकार नेअधिकांश चुनावी वायदों को पूरा कर दिया है। इसी का परिणाम है कि लोकसभा और उप चुनावों में लोगों का सहयोग मिला है। मुख्यमंत्री जन सम्पर्क हेल्पलाइन के माध्यम से जनता की समस्याओं का समाधान किया है। इसके अलावा जनमंच के माध्यम से भी मौके पर समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।

HIMACHAL PRADESH SESSION UPDATE

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन योजना के अंतर्गत अब तक 45 हजार शिकायतें आयी है जिसमें से 91% निपटारा कर लिया है। हिमाचल प्रदेश में गृहणी सुविधा योजना के माध्यम से 276 हजार परिवार को निशुल्क गैस आबंटित की है। आर्थिक रूप से प्रदेश को मजबूत को करने के लिए सरकार ने धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया जिसमें कृषि और बागवानी के क्षेत्र को विकसित करने के लिए निवेशकों ने रुचि दिखाई है। 1 लाख 96 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

निवेशकों के साथ कुल 97 हजार करोड़ रुपये के 736 एमओयू साइन किये हैं। राज्य में प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना की शुरू की है जिससे बीते वर्ष 1 हजार 230 किसान लाभान्वित हुए है। खुम्भ योजना शुरू की गई है जिसमें 5 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है और चालू वित्त वर्ष में 40 खुम्भ उत्पादन करने वाले किसानों को खुम्भ उद्योग स्थापित करने के लिए मदद की गई है।

HIMACHAL PRADESH SESSION UPDATE

मनरेगा के तहत चालू वित्त वर्ष में 36,942 कार्य पूरे किए गए हैं। 491 करोड़ का चालू वित्त वर्ष में खर्च किया गया है जिसमें से 57%प्राकृतिक संसाधन और संवर्धन में किया गया है। मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से 12 करोड़ 49 लाख की लागत से 558 आवासों का निर्माण किया जा रहा है। नशाखोरी को खत्म करने के लिए सरकार ने अभियान छेड़ा है। सरकार ने पंजाब हरियाणा सरकार के साथ विशेष रणनीति बनाई है।

राज्य में नशे की तस्करी को रोका जा रहा है। सरकार ने नशा निवारण नियंत्रण बोर्ड का गठन भी किया। टोल फ्री नम्बर भी शुरू किया गया जिसके माध्यम से लोग नशे से जुड़े जानकारी पुलिस को दे सकती है। गुड़िया हेल्पलाइन शुरू की गई है। जिसमें अभी तक कुल 165 एफआईआर दर्ज की गई है।

HIMACHAL PRADESH SESSION UPDATE

विधानसभा में सदन के भीतर सिटींग प्लान में किया गया बदलाव। डॉ. बिंदल के स्पीकर पद छोड़ने के बाद अब सदन में डॉ बिंदल बैठेंगे अनिल शर्मा के साथ। सिटींग प्लान में अब परमार की जगह दी जाएगी किसी अन्य मंत्री को जगह।
विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए विपक्षी दल कांग्रेस नहीं देगा अपना उम्मीदवार, सूत्र। विपिन परमार का निर्विरोध अध्यक्ष चुना जाना तय।

HIMACHAL PRADESH SESSION UPDATE

दोपहर बाद 2 बजे विधानसभा परिसर में जयराम सरकार की मंत्रिमंडल बैठक। बैठक में वित्त वर्ष 2020 -21 के लिए अनुपूरक बजट किया जाएगा पास। इसके अलावा सत्र में अन्य कई महत्त्वपूर्ण विषयों को लेकर भी मंत्रिमंडल बैठक में लिए जा सकते है निणर्य।

राज्यपाल का अभिभाषण समाप्त, विधानसभा की कार्यवाही बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित, बुधवार को 11 बजे सुबह शुरु होगा विधानसभा का बजट सत्र।