HSSC ने 1137 पदों पर निकाली भर्ती,इन पदों के लिए आप कर सकते है आवेदन

ख़बरें अभी तक। हरियाणा स्‍टाफ सिलेक्‍शन कमीशन ने हाल ही में 1137 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बता दें कि इन पदों में टीचर, पेंटर, वर्क सुपरवाइजर, मेसन, इलेक्ट्रिशियन, चार्जमैन, सेक्शन ऑफिसर आदि पर भर्तियां होनी है। हरियाणा सरकार के अनेकों विभागों के लिए निकाली गई इन भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 मार्च से शुरू हो जाएंगी। इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छूक उम्मीदवार 24 मार्च तक ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही एप्लिकेशन फीस भरने के लिए 27 मार्च तक का समय तय किया गया है।

एलिजिबिलिटी- हर एक पोस्‍ट के लिए योग्यताएं अलग-अलग तय की गई है। कुछ पदों के लिए 10वीं पास और कुछ के लिए ग्रेजुएशन की मांग की गई है। ऐसे में उम्‍मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर विजिट कर पूरी जानकारी पा सकते है।

सिलेक्शन प्रोसेस- उम्‍मीदवारों का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, आर्थिक व सामाजिक मानकों में मिलें प्‍वॉइंट्स और अनुभव के आधार पर किया जाना है। बता दें कि लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी और सामाजिक और आर्थिक मानक के लिए 10 अंक तय किए गए हैं।

एग्जाम पैटर्न- साथ ही लिखित परीक्षा में सामान्‍य ज्ञान, रीजनिंग, गणित, विज्ञान, कम्‍प्‍यूटर, अंग्रेजी, हिन्‍दी और ऐसे ही सामान्य विषयों के लिए 75 फीसदी अंक तय किए गए है। वहीं, इतिहास, करंट अफेयर्स, साहित्‍य, भूगोल, नागरिक शास्‍त्र, पर्यावरण और हरियाणा की संस्‍कृति संबंधी ज्ञान के लिए 25 फीसदी अंक तय किए गए हैं। बता दें कि लिखित परीक्षा कम्‍प्‍यूटर या ओएमआर बेस्ड होगी। वहीं उम्मीद है कि परीक्षा मई या जून में होगी।