ऑटो एक्सपो 2020: सेकंड-जनरेशन हुंडई क्रेटा की गई शोकेस,जानिए इसमें क्या होगा खास

ख़बरें अभी तक। हुंडई मोटर्स इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2020 में क्रेटा एसयूवी के सेकंड-जनरेशन मॉडल को पेश कर दिया है। कंपनी ने हाल में इसके केवल एक्सटीरियर को ही शोकेस किया है। वैसे इस नई हुंडई क्रेटा में तीन नए बीएस6 इंजन दिया गया हैं। वहीं अगर बात करें इसकी लुक्स की तो 2020 हुंडई क्रेटा की डिज़ाइन चीन में मिलने वाली आईएक्स25 के जैसी ही है। यह इसके मौजूदा मॉडल से बिलकुल अलग स्टाइलिंग लिए हुए है। साथ ही यह पहले के मुकाबले ज्यादा लम्बी और प्रीमियम भी लग रही है।

वहीं इसके फ्रंट में हुंडई की लेटेस्ट कैस्केडिंग ग्रिल और नए डिज़ाइन का बम्पर दिया हुआ है।वहीं  इसके एलईडी हेडलमैप्स की डिज़ाइन भी एकदम नई है। ये बूमरैंग आकार की डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) से गिरे हैं।वहीं कार की रियर डिज़ाइन भी बिलकुल फ्रेश और पहले से ज्यादा स्पोर्टी दिखाई दें रही है। इसमें नया बम्पर और स्प्लिट एलईडी टेललैम्प्स दिए हुए हैं। इसके बूट-लिड पर लाइट-बार इसको खासा लुक दें रही है। हुंडई ने इसमें 17 इंच के नए डायमंड कट अलॉय व्हील्स और पैनोरामिक सनरूफ भी दिया हैं,जो इसमें चार चांद लगाने का काम कर रहा है।

वहीं हुंडई ने नई क्रेटा के केबिन को अभी ग्राहकों को नहीं दिखाया है। उम्मीद है कि इसमें बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले (इंफोटेनमेंट) और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जा सकता है। इसमें हुंडई वेन्यू से एडवांस कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी भी दी जाएगी। जिसे हुंडई ने “ब्लू लिंक 1.5” नाम दिया गया है। वहीं इस न्यू-जनरेशन हुंडई क्रेटा में किया सेल्टोस वाले तीन बीएस6 इंजन दिया जा रहा हैं। इनमे 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल किए गए हैं। तीनो इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आएंगा। साथ ही इसमें तीनो कारों से साथ अलग-अलग ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के तौर पर इसके 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी, डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड एटी और 1.4 लीटर इंजन के साथ डीसीटी यूनिट दी जाएगी।

बता दें कि नई ह्युंडई क्रेटा को मार्च 2020 में लॉन्च किया जाना है। अगर बात की जाए इसकी कीमत की तो इसकी कीमत 10 लाख से 17 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में इसका कड़ा मुकाबला मारुति सुजुकी एस-क्रॉस, रेनो डस्टर, किया सेल्टोस, रेनो कैप्चर और निसान किक्स से जैसी कारों से होता देखा जा सकेंगा।