ऑटो एक्सपो 2020 में दिखी टाटा अल्ट्रोज ईवी,जानें संभावित कीमत और फीचर्स

खबरें अभी तक। टाटा मोटर्स ने अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक वर्जन को ऑटो एक्सपो में पेश कर दी गई है। इसका लुक स्टैंडर्ड अल्ट्रोज़ से काफी मिलता-जुलता नजर आ रहा है। वैसे आई.सी. इंजन मॉडल से अलग पहचान देने के लिए इसमें हल्के कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। इसे प्रोडक्शन फेज़ में ही पेश किया है। इससे पहले कंपनी ने 2019 जेनेवा मोटर शो में इसे कॉन्सेप्ट मॉडल के रूप में शोकेस किया था। वहीं अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक वर्जन में इसके आई.सी. इंजन मॉडल की तुलना में अलग फंरट ग्रिल दी गई है। साथ ही इसमें नए ड्यूल-एलईडी हेडलैंप्स भी दिए गए हैं। साथ ही  कार के फ्रंट बम्पर की डिज़ाइन भी थोड़ी अलग ही है। साथ ही इसमें विंडो के नीचे ब्लू कलर की बेल्टलाइन दी गई है।

वहीं आपको बता दें कि एक्सटीरियर की तरह ही इसके केबिन लेआउट का लुक भी स्टैंडर्ड अल्ट्रोज़ के जैसा ही है। लेकिन वैसे टाटा ने इसे नया लुक देने के लिए इसमें सेंटर कंसोल और एसी वेंट्स को ब्लू इंसर्ट के साथ पेश किया गया है। वहीं स्टैंडर्ड अल्ट्रोज़ के मुकाबले में इसके इलेट्रिक वर्जन में ड्राइविंग मोड्स को चुनने के लिए रोटरी नॉब दिया गया है। वहीं कंपनी ने हाल ही में अल्ट्रोज़ ईवी की तकनीकी जानकारियों का खुलासा नहीं किया है। कयास लगाए जा रहे है कि अल्ट्रोज़ ईवी के टेक्निकल फीचर्स नेक्सन ईवी के जैसे ही हो सकते हैं। वहीं वर्तमान में नेक्सन ईवी में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 30.2 किलोवॉट ऑवर का बैटरी पैक दिया गया है। इसमें दो ड्राइव मोड्स – ड्राइव और स्पोर्ट मिलते हैं। यह मोड्स अलग-अलग ड्राइविंग परिस्थितियों के अनुरूप थ्रोटल रिस्पांस में बदलाव करते हैं। एआरएआई के दावे के मुताबिक नेक्सन ईवी सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है।

वहीं अल्ट्रोज़ ईवी में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेन्ट क्लस्टर दिया गया है जो 7-इंच के टीएफटी डिस्प्ले के साथ उपलब्ध होता है। इस डिस्प्ले पर चार्जिंग, रेंज और अन्य व्हीकल अलर्ट की जानकरियां प्राप्त होगी। वहीं बात की जाए अन्य फीचर्स की तो इसमें इसके आई.सी. इंजन वाले मॉडल की तरह ऑटो क्लाइमेट कण्ट्रोल,  रियर ऐसी वेंट, 7-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसी खूबियां दी जाएगी। वहीं  इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है।कंपनी ने फिलहाल अल्ट्रोज़ ईवी की लॉन्च डेट शेयर नहीं की है। कहा जा रहा है कि इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि लॉन्च होने पर अल्ट्रोज़ ईवी पहली प्रीमियम इलेक्ट्रिक हैचबैक होगी।अगर बात करें इसकी कीमत की तो वह 12 लाख रुपए से 14 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है।