हुंडई क्रेटा ऑटो एक्सपो 2020 में होगी शोकेस,जानें संभावित कीमत और फीचर्स

खबरें अभी तक। जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके है कि जल्द ही ऑटो एक्सपो 2020 का आयोजन होने वाला है। जिसमें लगभग सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी लेटेस्ट टेक्नालॉजी लैस कारें पेश करने वाली है। अब इसी कड़ी में हुंडई मोटर्स इंडिया भी नई क्रेटा एसयूवी को ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान शोकेस करने वाली है। जी हां, हाल ही में कंपनी ने इस अपकमिंग एसयूवी के ऑफिशियल स्केच की टीज़र इमेज भी ज़ारी की है। तस्वीरों के मुताबिक तो इसका लुक चाइनीज़ मॉडल से काफी-हद तक मिलता-जुलता नजर आ रहा है। अब हम आपको इससे कार से जुड़ी ये सभी जरूरी जानकारी देते है-

2020 क्रेटा की एक्सटीरियर डिज़ाइन की बात करें तो यह एकदम नई है। इसमें हुंडई की कास्केडिंग ग्रिल और स्प्लिट हेडलैंप्स सेटअप दिया है। हेडलैंप्स के ऊपर की ओर एलईडी डीआरएल्स को पोज़िशन किया गया है। रियर साइड पर इस में दो पार्टस में बंटे हुए टेललैंप्स दिए हैं। ऐसे में पीछे से देखने पर इसका लुक काफी स्पोर्टी दिखाई देगा। ज़ारी स्केच पर गौर फरमाए तो गाड़ी की लंबाई व चौड़ाई पहले के मुकाबले थोड़ी ज्यादा नज़र आ रही है। नई क्रेटा का लुक मौजूदा मॉडल से एकदम अलग नजर आ रहा है।

अगर बात करें इसके इंजन की तो हुंडई की यह अपकमिंग कार किया सेल्टोस वाले बीएस6 इंजन से लैस होगी। यह तीन इंजन ऑप्शन 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (115पीएस/ 144 एनएम), 1.5-लीटर डीजल इंजन (115 पीएस/250 एनएम) और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (140 पीएस/242 एनएम) में उपलब्ध होगी। सभी इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। वहीं इसमें 1-5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी, डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया जाएगा।

वहीं 2020 क्रेटा में किया सेल्टोस वाला केबिन लेआउट देखने को मिलने की संभावना है। इसमें सेल्टोस वाला 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 7-इंच एमआईडी डिस्प्ले दी जाने की संभावना है।वहीं कयास लगाए जा रहे है कि नई क्रेटा का साइज़ पहले के मुकाबला अधिक बड़ा होगा। ऐसे में यह एक स्पेशियस कार हो सकती है और इसमें बूट स्पेस भी ज्यादा मिल सकता है। हालांकि, हालिया मॉडल की तरह नई क्रेटा भी 5-सीटर कार ही होगी।

बता दें कि नई क्रेटा में ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और ई-सिम एम्बेडेड इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर एड किए गए है। यह फीचर कार की लोकेशन, इंजन की स्थिति, ड्राइविंग टेलीमैट्रिक्स और कई इंटरनेट बेस्ड फीचर्स जैसे रिमोट इंजन स्टार्ट स्टॉप और केबिन प्री-कूल (ऑटोमैटिक वेरिएंट्स के साथ) की लाइव ट्रैकिंग करने में मददगार साबित होंगे। वहीं उम्मीद है कि कंपनी नई क्रेटा में पैनोरमिक सनरूफ और इन-बिल्ट एयर प्यूरीफायर फीचर भी दे सकती है।

अगर बात करें इसकी लॉन्चिंग की तो नई हुंडई क्रेटा को मार्च 2020 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा। नए इंजन अपग्रेड के चलते इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा रखी जाने की संभावना है। वहीं नई हुंडई क्रेटा की कीमत का खुलासा करते हुए आपको बता दें कि इसकी कीमत 9.5 लाख रुपए से 16 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। वहीं अगर बात करें इसके मुकाबलें की तो किया सेल्टोस, निसान किक्स, रेनो कैप्चर और मिड-साइज़ एसयूवी टाटा हैरियर एवं एमजी हेक्टर जैसी कारों से इसकी सीधी टक्कर होगी।