जीप कंपास फेसलिफ्ट में दिया जाएगा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,पढ़े पूरी खबर

खबरें अभी तक। फ़िएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल (एफसीए) में अब इंफोटेनमेंट सिस्टम का नया वर्ज़न आ चुका है। जिसको ‘यूकनेक्ट 5’ नाम दिया गया है। यह नया इंफोटेनमेंट सिस्टम जीप और एफसीए के अन्य ब्रांड्स की सभी मौजूदा और अपकमिंग कारों में ग्राहकों को दिया जाएगा।

वहीं मौजूदा यूकनेक्ट 4 इंफोटेनमेंट सिस्टम में 8.4-इंच की टचस्क्रीन यूनिट मिलती है जो वर्तमान में जीप कंपास सहित लगभग सभी एफसीए कारों में उपलब्ध है। साथ ही नए यूकनेक्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम में 12.3-इंच तक की टचस्क्रीन डिस्प्ले दी जाएगी। जो कि अलग-अलग साइज के हिसाब से अलग-अलग एस्पेक्ट रेश्यो के साथ उपलब्ध होगी। वहीं यह इंफोटेनमेंट एंड्रॉयड ऑटो ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड है। जो कि 6जीबी रेम और 64जीबी फ़्लैश मेमोरी के साथ आएगा।

वहीं यूकनेक्ट 5 इंफोटेनमेंट में नया वॉइस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर भी दिया गया है जो लोगो की नेचुरल नॉइस समझने में सक्षम है। अन्य ब्रांड के हिसाब से इसे एक अलग वेक-अप वर्ड दिया गया है। उदाहरण के तौर पर जीप में इसका वेक-अप-कोड “हे जीप” होगा। साथ ही  इसे ब्लूटूथ के द्वारा एक साथ दो फोन से भी कनेक्ट कर सकेंगे। वहीं एफसीए की योजना 2022 तक ग्लोबल मार्केट में 30 इलेक्ट्रिक मॉडल्स उतारने की भी है। अब इसके मद्देनजर इसका नेविगेशन सिस्टम आपको आपके रूट/रस्ते में पड़ने वाले चार्जिंग/फ्यूल स्टेशन की जानकारियां भी दिया करेगा।

बता दें कि यूकनेक्ट सिस्टम, कनेक्टेड कार सर्विस और ओवर-द-एयर सिस्टम अपडेट्स के लिए क्लाउड प्लेटफॉर्म का यूज करता है। वहीं एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ यह अमेज़ॉन के अलेक्सा आर्टिफीसियल इंटेलीजेंसी को भी सपोर्ट करता है। जिसका मतलब है कि अब आप सीधा अलेक्सा को भी विभिन्न टास्क के लिए कमांड दे सकते है। जैसे- म्यूजिक प्ले/स्टॉप, टू-डू लिस्ट बनाए, न्यूज़ या अपनी पसंद जा कोई गाना सुनने आदि।

वहीं जरूरी बात ये है कि एफसीए ने अब तक पुष्टि नहीं कि है कि दुनिया के किस हिस्से में यूकनेक्ट 5 में कौन सा अपग्रेड पेश किया जाएगा। लेकिन बड़े टचस्क्रीन और बेहतर वॉइस कमांड फंक्शन से लैस इस इंफोटेनमेंट सिस्टम को जीप कंपास फेसलिफ्ट और अपकमिंग 7-सीटर जीप एसयूवी में दिए जाने के कयास लगाए जा रहे है।