हिमाचल में एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरु, बर्फबारी से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

ख़बरें अभी तक। हिमाचल में एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरु हो गया है। वहीं हिमाचल के जिला किन्नौर में पिछले कल से लगातार बर्फबारी का दौर जारी है जिससे पूरा जिला सफेद बर्फ की चादर ओढ़ चुका है। बर्फबारी से जिला किन्नौर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिला किन्नौर के सांगला, नेसंग, कल्पा ,रोगी ,पांगी आदि स्थानों पर लगभग एक फुट बर्फबारी व जिला किन्नौर के अंतिम गांव छितकुल में लगभग डेढ़ फुट बर्फबारी दर्ज कर दी गई है।

वहीं जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में लगभग आधा फुट बर्फ दर्ज की गई है बर्फबारी के चलते जिले के सभी ग्रामीण सड़क मार्ग बंद पड़े हैं वहीं जिले में वाहनों के चक्के भी थम गए हैं। वहीं चंबा के पर्यटन स्थल जोत में भी करीब एक फुट ताजा बर्फबारी रिकार्ड की गई है। बर्फबारी के चलते जोत मार्ग पर वाहनों की आवाजाही फिर से थम गई है। लोकनिर्माण विभाग ने बर्फबारी के बीच जेसीबी के सहयोग से मार्ग पर जमा बर्फको हटाने का काम युद्धस्तर पर आरंभ कर दिया है।

मगर बर्फबारी का दौर लगातार जारी रहने से यातायात बहाली में मुश्किलें पेश आ रही है। मंगलवार को पर्यटन नगरी डलहौजी व खज्जियार में भी बर्फबारी हुई है। जबकि जिला के निचले क्षेत्रों में बारिश का दौर बना हुआ है। ताजा बर्फबारी व बारिश के बाद चंबा जिला एक बार फिर ठंड की चपेट में आ गया है। वहीं मनाली में भी सुबह से बर्फ़बारी शुरु हो गई हैं जिससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई हैं।

लोग एकबार फिर से घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों के लिए yellow अलर्ट जारी किया हैं,  व कल तक प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ़बारी व मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई हैं। मौसम के इस बदले मिज़ाज़ से सूबे में एक बार फिर से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया हैं।