रघुनाथ मंदिर में मनाया गया मकर संक्रांति का त्योहार, लगाया गया खिचड़ी का भोग

खबरें अभी तक। प्रदेश के साथ जिला भर में बीते दिन से हो रही बारिश और बर्फबारी के बीच में भी मकर संक्रांति के त्योहार को लेकर आस्था कम नहीं हुई और खराब मौसम के बीच में भी श्रद्धालु रघुनाथ मंदिर पहुंचे और मकर संक्रांति का त्योहार मनाया। रघुनाथ मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और जमकर भजन-कीर्तन का दौर भी चला।

कुल्लू जिला के प्रसिद्ध रघुनाथ मंदिर में भी आज मकर संक्रांति का त्योहार मनाया गया मकर संक्रांति व लोहड़ी त्योहार पर खिचड़ी बनाने व खाने की परंपरा है। इसी संदर्भ में रघुनाथ मंदिर कुल्लू में भी मंगलवार को देसी घी व दही के साथ खिचड़ी श्रद्धालुओं में प्रसाद के तौर पर बांटी गई। इस मौके पर सैकड़ों लोगों ने रघुनाथ मंदिर में माथा भी टेका। विशेष पूजा-अर्चना के बाद मंदिर में लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई। इस कार्यक्रम में रघुनाथ जी के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह सपरिवार मौजूद रहे।

हालांकि सुबह से कुल्लू में मौसम खराब रहा , लेकिन आस्था हाड़ कंपकपा देने वाली ठंड पर भारी पड़ी। माघ मास के पहले प्रविष्टे मकर सक्रांति पर हर वर्ष रघुनाथ मंदिर में खिचड़ी को बतौर प्रसाद परोसने की परंपरा है। जिला कुल्लू के हर घर में भी मंगलवार को खिचड़ी के साथ अन्य पारंपरिक व्यंजनों की खुशबू महकती रही। मेहमानबाजी का दौर चलता रहा। बड़े बुजर्गो को जुब बांटकर  आशीर्वाद लिया जाता  है । जिला कुल्लू में मंगलवार को मकर सक्रांति पर लोगों ने बुजुर्गो तथा रिश्ते में बड़े सभी लोगों को हरी जुब बांटकर आशीर्वाद लिया।

मकर सक्रांति का दिन बहुत ही पवित्र दिन होता है आज के दिन कोई तीर्थयात्रा करता है वो बहुत उत्तम होता है और आज भगवान को खिचड़ी का भोग लगाया जाता है और भगतो को भी बांटा जाता है और आज से ऋतु परिवर्तन भी होता है।