सेना भर्ती की दौड़ के अंतिम दौर में शामिल हुए दोनों उम्मीदवार दबोचे गए

ख़बरें अभी तक। ऊना के इंदिरा मैदान में चल रही सेना भर्ती प्रक्रिया के शारीरिक परीक्षण के आखिरी दिन भर्ती होने आये युवाओं ने जमकर हंगामा किया था। हंगामे का कारण एक वायरल वीडियो थी जिसमें साफ दिखाई दे रहा था कि सेना की भर्ती के लिए चल रही दौड़ में दो युवा दौड़ के अंतिम दौर में शामिल हुए थे। जिसको लेकर गुस्साए युवाओं ने चंडीगढ़-धर्मशाला हाइवे पर जाम लगा दिया था।

वहीं भर्ती के वायरल वीडियो में दौड़ के अंतिम दौर में शामिल होने वाले दो उम्मीदवारों को दबोच लिया गया है। सेना व पुलिस ने संयुक्त तौर पर कार्रवाई करते हुए दोनों युवकों को पकड़ा है। दोनों युवकों ने अपनी गलती मानी है। उन्होंने कबूल किया कि वे पहले राउंड में दौड़े थे इसके बाद वे अंधेरे का फायदा उठाते हुए एक कोने में खड़े हो गए और फिर अंतिम दौड़ में शामिल हो गए। इनमें से एक युवक ऊना जिला का है जबकि दूसरा बिलासपुर का है।

वीडियो वायरल होने के बाद सेना के अधिकारी तुरंत हरकत में आये और मामले की जांच में जुट गए। मामले की जांच करते हुए सेना के अधिकारियों ने भर्ती स्थल पर लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जिसमें खुलासा हुआ कि दो युवक भर्ती के लिए दौड़ में शामिल हुए लेकिन अंधेरे का फायदा उठाते हुए दोनों युवक पहले चक्कर के बीच में ही दौड़ से निकल कर साइड में खड़े हो गए और जैसे ही दौड़ का अंतिम चक्कर उनके नजदीक पहुंचा तो दोनों युवक फिर से दौड़ में शामिल हो गए।

सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल सतीश कुमार ने कहा कि सुबह वीडियो सामने आने बाद उन्होंने फुटेज खंगाली थी। इसके बाद दोनों युवकों की पहचान की गई और दोनों को पकड़ा। उन्होंने कहा कि दोनों युवकों के भविष्य को देखते हुए सेना ने उनके खिलाफ कोई कार्रवाई न करने का फैसला लिया है। सेना अधिकारी की माने तो युवकों ने पूछताछ में माना है कि सेना के किसी भी कर्मी ने उनकी इस हरकत में मदद नहीं की है।

सेना अधिकारी ने इससे पहले ऐसी कोई भी धांधली न होने का दावा करते हुए कहा कि पूरे भर्ती स्थल पर सीसीटीवी स्थापित किये गए है और भर्ती पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से चल रही है। सेना अधिकारी ने जल्द ही पिछले चार दिनों की सीसीटीवी फुटेज देखने का भी दावा किया लेकिन उन्होंने कहा कि पिछले चार दिन मौसम बिलकुल साफ़ था और ऐसी हरकत होने का सवाल ही पैदा नहीं होता। उन्होंने कहा कि आज इन दोनों युवकों ने कोहरे और अंधेरे का फायदा उठाकर इस हरकत को अंजाम दिया था।