अब गुरुग्राम सहित दिल्ली एनसीआर की जहरीली हवा से मिलेगी मुक्ती

खबरें अभी तक। देश की राजधानी सहित गुरूग्राम की एनवायरमेंट को बेहतर और शुद्द करने के लिए गुरूग्राम के हिपा में दो दिवसीय रीजनल कॉन्फ्रेंस एनवायरमेंट का आयोजन किया गया हैं ..जिसमें विदेशों के एक्सपर्ट एनसीआर के अधिकारियों को एनवायरमेंट के गुर सिखायेंगे.

गुरूग्राम सहित पूरे एनसीआर की आबों – हवा लगातार बिगड़ती जा रही हैं, जिसको लेकर प्रदेश सरकार की तरफ से दो दिवसीय रीजनल कॉन्फ्रेंस एनवायरमेंट का आयोजन किया गया. इस कॉन्फ्रेस में दिल्ली के तमाम नगर निगम और जिलों सहित यूपी और हरियाणा के उन जिलों के तमाम अधिकारियों को शामिल किया हैं जो दिल्ली से सटे हुए हैं. जिनमें फरीदाबाद और सोनीपत भी शामिल हैं.

इस कान्फ्रेंस के माध्यम से कचरा प्रबंधन , पोल्यूशन , वेस्ट वॉटर और ऐसे तमाम विषयों पर सेमिनार रखे गए है. जिनसे दिल्ली एनसीआर के एनवायरमेंट को बेहतर और शुद्द किया जा सके. ये कॉन्फ्रेस दो दिन चलेगी जिसमें कल एनजीटी के चैयरमेन , आर्दश कुमार गोयल भी कल शिरकत करेंगे. कि कैसे गुरूग्राम सहित के इनवायरमेंट को बेहतर किया जा सकता हैं.

गुरूग्राम में चल रही है इन कॉन्फेस में पोल्यूशन विभाग , जल बोर्ड , कचरा प्रबंधन , नगरपालिका और ऐसे तमाम विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है. जिनकी वजह से एनसीआर का पोल्यूशन और एनवायरमेंट खतरे के ऊपर चला जाता हैं. ऐसे और क्यों एनसीआर के लोगों को हर साल पोल्यूशन से दो चार होना पड़ता हैं और कैसे इसे रोका जा सकता हैं इसको लेकर गुजरात , दिल्ली , सूरत , मुंबई सहित कई देशों के एक्सपर्ट बुलाये गए हैं जो कई सेसन के जरिए इन अधिकारियों और विभाग के अध्यक्षों को एनवायरमेंट का पाठ पढायेंगे.

बहराल गुरूग्राम में चल रही हैं ये रीजनल कॉन्फ्रेंस ऑफ एनवायरमेंट कितनी कामयाब रहती या फिर इसका कितना फायदा एनसीआर वासियों को मिलेगा ये तो वक्त ही बतायेगा लेकिन हरियाणा सरकार की ये पहल काफी सहरानीय हैं.