भारत बंद आज,इन सेवाओं पर पड़ेगा सीधा असर

खबरें अभी तक। देश की विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने बुधवार यानि आज भारत बंद करने का आह्न किया है। जिसके कारण आज कई सुविधाएं है जो प्रभावित हो सकती है। जैसे बैंकिंग, ट्रांसपोर्ट इत्यादि। ट्रेड यूनियन्स का कहना है कि उन्होंने केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार के साथ बैठक करने के बाद बंद का आह्वान किया है। दावा किया गया है कि 25 करोड़ लोग इस देशव्यापी हड़ताल में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। आइए आपको बताते हैं कि आम लोगों से जुड़ी सुविधाओं पर इस हड़ताल का क्या असर पड़ने की संभावना है-

देशव्यापी भारत बंद का बैंकिंग सुविधाओं पर सीधा-सीधा असर पड़ने वाला है। लोगों को इसके कारण परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इंडियन बैंक्स असोसिएशन (आईबीए) ने एक बयान में कहा कि 8 जनवरी को होने वाले भारत बंद में 6 बैंक यूनियन शामिल होंगी। बैंकिंग सुविधाएं जैसे एटीएम के अलावा शाखा से पैसे निकालने और जमा करने जैसी सुविधाओं पर हड़ताल का असर पड़ के कयास लगाए जा रहे है। लेकिन वहीं ऑनलाइन ट्रांजेक्शन्स जैसे एनईएफटी, आईएमपीएस पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। वहीं दूसरी ओर प्राइवेट बैंकों पर इसका कोई असर नही होगा।

बता दें कि 8 जनवरी को यूपीटीईटी 2019, जेईई मेन्स और आईसीएआर एनईटी जैसी अहम परीक्षाएं होनी हैं।लेकिन ट्रांसपोर्ट सुविधाओं पर प्रभाव पड़ने की स्थिति में छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। लेकिन बंद के कारण परीक्षाओं के रद्द होने की अभी कोई जानकारी नही  मिली है। एग्रीकल्चर साइंटिस्ट्स रिक्रूटमेंट बोर्ड (ASRB), ICAR NET 2019 की परीक्षा भी 8 जनवरी से 10 जनवरी के बीच देशभर में होनी है।

भारत बंद में जैसे की कई ट्रेड यूनियन्स भी शामिल है, तो यातायात सुविधाओं पर भी सीधा असर देखने को मिलेगा। लेकिन इमरजेंसी सर्विसेज जैसे दूध की सप्लाई, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, दवाइयां, एंबुलेंस और हॉस्पिटल से जुड़ी सुविधाओं पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। वहीं कमर्शियल टैक्सी, ओला और उबर रोज की तरह काम में व्यस्त होगी। मेट्रो सेवाएं भी सुचारू रूप से चलेगी। लेकिन एयरलाइंस कंपनियों की ओर से यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। इंडिगो, विस्तारा और स्पाइसजेट ने कहा है कि भारत बंद के कारण सड़कों पर भारी जाम लगने की संभावना है। इसिलिए एयरपोर्ट आने के लिए यात्री अतिरिक्त समय लेकर चलें जिससे उन्हें परेशानी का सामना ना करना पड़े।

ये है वो 10 केंद्रीय व्यापारिक संगठन जिन्होंने बुलाया है बंद-INTUC, AITUC, HMS, CITU, AIUTC, TUCC, SEWA, AICCTU, LPF, UTUC  साथ ही ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स असोसिएशन (AIBOA), BEFI, INBEF, INBOC और बैंक कर्मचारी सेना महासंघ इस बंद में शामिल होने वाले है। वहीं बैंक कर्मचारी सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के मर्जर का विरोध कर रहे हैं।