अगर आप भी पेटीएम इस्तेमाल करते है तो पढ़िए ये खबर

खबरें अभी तक। देश में लोगों के साथ हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड की संख्या दिन पे दिन बढ़ती जा रही है, और ऐसे ही फ्रॉड करने के तरीके भी बदलते जा रहे है। ताज़ा मामला यमुनानगर से सामने आया है , जहां शुगर मिल से रिटायर्ड कर्मी के अलग अलग बैंक खाते से 1 लाख 60 हज़ार रुपये निकल गए ।

पेटीएम ये वो एप है जिसे कैश लेश के नाम पर लाखों नहीं करोड़ों लोग इस्तेमाल करते है। छोटी से बड़ी खरीदारी पेटीएम से हो रही है। इसी बीच कुछ ऑनलाइन अपराध भी पेटीएम के वाई सी के नाम पर हो रहे है। जो न सिर्फ अनपढ़ बल्कि पढ़े लिखे लोगों के साथ बड़े ही शातिर ढंग से ये ऑनलाइन फ्रॉड हो रहा है। आप भी सुनिए कैसे एक पड़े लिखे रिटायर अफसर के साथ पेटीएम के वाई सी अपडेट करने के नाम पर ये फ्रॉड हुआ।

सरस्वती शूगर मिल से रिटायर्ड ए.जी.एम. दिलीप छतवाल के अलग-अलग कार्ड को हैक कर अज्ञात आरोपी ने 1 लाख 60 हजार रुपए खाते से निकाल लिए। दिलीप ने बताया कि उनके पास एक संदेश आया कि उनका के.वाई.सी. एक्सपायर हो गया है। इससे संबंधित कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को एक फ्रैंचाइजी का कर्मचारी बताया। छतवाल ने उससे कहा कि वह उस पर भरोसा नहीं कर सकता। अपनी आई.डी. भेजे। फोन करने वाले कर्मी ने तुरंत आई.डी. भेज दी। छतवाल को यकीन हो गया कि यह कॉल सही है। उन्होंने कालर से लोकेशन पूछी तो उसने नायडा बताई। उसके बाद फोन पर ही वह निर्देश देता रहा और बुजुर्ग उसका पालन करते रहे।

धीरे-धीरे 3 कार्ड से उसके पेटीएम के माध्यम से 98 हजार रुपए निकाल लिए गए। छतवाल के मुताबिक आरोपी का एक ही बात पर जोर था कि 1 रुपए में के.वाई.सी. को अपग्रेड कर देगा। वह अपने अलग-अलग कार्ड से 1-1 रुपया डैबिट करता रहा और उधर, वह उनके कार्ड को हैक करता रहा और देखते देखते तीन कार्ड से कुल 1 लाख 60 हज़ार रुपये निकल गए । जैसे ही उन्हें पता चला कि व ठग्गी के शिकार हो गए है, उन्होंने तीनो. कार्ड ब्लॉक करवा दिए, और इसकी सूचना पुलिस को दी।

वहीं पुलिस का कहना है कि मामले की सूचना मिलते ही जो ऑनलाइन फ्रॉड हुआ उसकी  शिकायत दर्ज करली गयी है। जल्द ही आरोपी का पता लगा लिया जाएगा । इस पूरे मामले की जांच की जा रही है और साइबर की मदद ली जा रही है।