करनाल : सीएम मनोहर लाल ने 1 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से रैन बसेरे का किया उद्घाटन

खबरें अभी तक। करनाल हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को करनाल में अपने व्यस्त कार्यक्रम के चलते देर सांय शहर के प्रेम नगर स्थित तथा नगर निगम की ओर से बनाए गए आधुनिक सुविधाओं से युक्त रैन बसेरा का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष जगमोहन आनन्द, मेयर रेणु बाला गुप्ता, भी उपस्थित रहे। आपको बता दें कि रैन बसेरा के भवन पर 1 करोड़ 12 लाख रूपये की राशि खर्च हुई है, तथा यह द्विमंजिला है। इसमें एक समय में 85 व्यक्ति रात्रि गुजार सकते हैं।

पी.यू.एफ. वाल (पॉलीयूरेथिन $फोम) व स्टील से निर्मित फैब्रीकेटिड रैन बसेरा 19.27 मीटर गुणा 12.78 मीटर के आयत में तैयार किया गया है। इसमें 7 डोरमिट्री, काउंसिल रूम, केयर टेकर का कमरा, किचन, स्टोर, सीढिय़ा, लॉबी, टॉयलेट तथा सोलर पावर सिस्टम से युक्त बाथरूम के अतिरिक्त मिनरल वाटर आर.ओ., गरम पानी करने के लिए गीजऱ, वाटर पम्प, अग्निशमन यंत्र, अलमारी, दो सी.सी.टी.वी. कैमरे, एक एल.ई.डी. स्क्रीन तथा बैटरी युक्त इनवर्टर जैसी सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।

समूचे भवन में बिजली के प्वाईंट, छत के पंखे, एग्ज़ोस्ट फैन तथा प्रत्येक डोरमिट्री में मुहं देखने वाले शीशे लगवाए गए हैं। भूतल पर 3 तथा प्रथम तल पर 4 डोरमिट्री बनाए गए हैं। उद्घाटन के बाद मुख्यंमत्री ने रैन बसेरा के निर्माण के लिए नगर निगम को धन्यवाद दिया और कहा कि शहर में इस बात का ध्यान रखें कि सर्द रातों में कोई भी व्यक्ति खुले में ना सोंए, क्योंकि यह जोखिम भरा हो सकता है। यदि कहीं कोई व्यक्ति बाहर सोया मिले, तो उसे उठाकर रैन बसेरा में लाएं, ताकि वह आराम से रात्रि विश्राम कर सके। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों से कहा कि शहर में जरूरत अनुसार इस तरह के रैन बसेरे बनाए जाएं।

रैन बसेरा के निकट निगम के कूड़ा डम्पिंग प्वाईंट को देखकर उन्होंने निर्देश दिए कि इसे यहां की बजाए दूसरी जगह पर कर दें। मुख्यमंत्री ने रैन बसेरा में विश्राम कर रहे करीब 65 वर्षीय व शिव कॉलोनी निवासी खुशी सिंह से उसका कुशल क्षेम पूछा। इस पर खुशी सिंह ने बताया कि उसकी व उसकी पत्नी की बुढापा पैंशन कट गई है, उसे दोबारा चालू करवाया जाए। मुख्यमंत्री ने मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसकी जांच करवाकर दोबारा पैंशन लगवाई जाए।