गलती से भारत में आया था बिलाल, PAK जाने के लिए खटखटाया HC का दरवाजा

खबरें अभी तक। गलती से पाकिस्तान से भारत आया 17 साल का मुबश्शिर बिलाल अब पाक जाना चहता है. जिसके लिए बिलाल ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. दरअसल पाकिस्तान के कसूर जिले के वजीरपुर का रहने वाला 17 साल का मुबश्शिर बिलाल उर्फ मुबारक अपने वतन पाकिस्तान वापिस जाना चाहता है. जिसके लिए मुबश्शिर बिलाल ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. वहीं हाईकोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान भारत सरकार के वकील सत्यपाल जैन ने बताया कि 17 साल के मुबश्शिर बिलाल उर्फ मुबारक ने एक वकील के जरिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की है और मांग की है कि उन्हें उनके मुल्क भेजा जाये.

सीनियर वकील सत्यपाल जैन ने बताया कि कोर्ट को जानकारी दी गई कि जब भी ऐसे मामले भारत और पाकिस्तान के आते है तो देश-प्रत्यावर्तन की एक प्रक्रिया होती है जोकि जारी है. क्यूंकि इसमें एम्बेसी ,गृह मंत्रालय,विदेश मंत्रालय सब शामिल होते हैं. और मुबारक की फाइल गृह मंत्रालय के पास पहुंच चुकी और प्रोसेस जारी है. ये विदेशी नागरिक का मामला है जरूरी भी है क्यूंकि यदि कल को पाकिस्तान कहे वो हमारा नागरिक ही नहीं है इसलिए ये प्रक्रिया जरुरी है. लेटेस्ट स्टेटस रिपोर्ट 15 जनवरी को हाई कोर्ट में दाखिल करनी है.

गौरतलब है बिलाल उर्फ मुबारक फरवरी 2018 में गलती से अंतराष्ट्रीय बॉर्डर पार कर तरनतारन के खेमकरण गांव में पहुंच गया था. जहां बीएसफ ने उसे गिरफ्तार किया. हालांकि 6 महीने बाद तरनतारन पुलिस ने जुविनाइल जस्टिस बोर्ड में आरोपपत्र पेश किया, और सितंबर 2018 में बोर्ड ने बिलाल को सभी आरोपों से रिहा कर दिया, लेकिन उसके बाद भी वो अपने घर नहीं जा पाया और वो अपने घर जाना चहता है. अब देखना होगा बिलाल कब तक अपने घर पहुंच पाता है.