हैदराबाद एनकाउंटर मामले में प्रधान न्यायाधीश एस.ए. बोबडे की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

खबरें अभी तक। हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर से साथ रेप के चारों आरोपियों के एनकाउंटर मामले में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा।बता दें कि प्रधान न्यायाधीश एस.ए. बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा है कि वह इस बात की जांच करेगी कि तेलंगाना हाईकोर्ट किसकी निगरानी करने में लग रहा है।

वहीं इस मामले में 6 दिसंबर को पुलिस एनकाउंटर में चारों आरोपियों को पुलिस ने ढेर कर दिया था। साथ ही इस पर दो वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मामले की निष्पक्ष जांच कराने और दोषियों को सजा देने के लिए याचिका दायर की थी। बता दें कि याचिकाकर्ताओं में जी.एस. मणि और प्रदीप कुमार यादव शामिल हैं। याचिका में प्राथमिकी दर्ज कराने और फिर सीबीआई, एसआईटी, सीआईडी या किसी अन्य प्रदेश के पुलिस अधिकारियों की टीम से मुठभेड़ की जांच कराने का निर्देश देने की मांग की गई है।

साथ ही याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से यह मांग की है कि स्वतंत्र जांच एजेंसी को फर्जी मुठभेड़ में हत्या की जांच (पीयूसीएल बनाम महाराष्ट्र राज्य) के संबंध में जारी दिशा निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने हैदराबाद मुठभेड़ मामले में तेलंगाना हाईकोर्ट और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा शुरू की गई कार्यवाहियों पर भी रोक लगा दी है। शीर्ष अदालत ने कहा कि इस मामले से संबंधित कोई अन्य कोर्ट सुनवाई नहीं कर सकती है।