नगर परिषद की अनूठी पहल, स्वच्छ्ता के साथ साथ अब बेसहारा गौ वंश को भी मिलेगा खाना

खबरें अभी तक। प्रदेश में प्राय देखा गया है कि लोग अक्सर पशुओं को बेसहारा छोड़ देते हैं, इनमें ऐसे पशु होते हैं जो अब किसी उपयोग योग्य नहीं रहते। शहरों में ऐसे बेसहारा गायों को छोड़ने के काफी मामले सामने आ रहे हैं, जोकि सड़कों पर घूमते हुए दुर्घटना का कारण भी बनते हैं। नाहन में ऐसे बेसहारा पशुओं को नगर परिषद पकड़ कर ले जाती है व उन्हें फाटक में रखा जाता है। इस तरह के मामलों में जुर्माना भी किया जाता है।

नाहन नगर परिषद के फाटक में इस समय 15 गायें बंद है। जहां उनका इलाज भी किया जाता है, और उन्हें खाने को देने के लिया नगर परिषद ने एक योजना बनाई है। शहर में परिषद की स्वच्छ्ता गाड़ी कचरे के लिए गली गली घूमती है ,ऐसे में अब उस गाड़ी में अलग से एक कम्पार्टमेंट बनाया गया है जिसमें लोगों से बसी रोटी भी देने की अपील की गयी है, ताकि वह इन बेसहारा गौवंश के काम आ सके। लोग अपने कूड़े के साथ साथ अब भोजन भी लाते  हैं जोकि इकठा करके नगर परिषद के फाटक में बंद गौवंश को दिया जाता है।

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह ठाकुर ने बतायाकि गौवंश व खासकर बेसहारा गौवंश के लिए अब यह व्यवस्था की जा रही है ताकि इन्हें भोजन भी दिया जा सके। इसके इलावा जबतक नगर परिषद का गौसदन नहीं बनता तबतक फाटक में ही यह भोजन दिया जायेगा।

पार्षद प्रदीप विज ने बताया कि बेसहारा गौवंश के लिए यह कार्यक्रम नगर परिषद चला रहा है क्योंकि अधिकतर लोग गाय की रोटी निकालते हैं ऐसे में परिषद की गाड़ी उनसे रोटी भी लाएंगे। इससे बेसहारा गायों को भी सहारा मिलेगा।