दिल्ली सहित कई अन्य राज्यों में हुई बेमौसम बरसात, सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड

खबरें अभी तक। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को भारी बारिश हुई है, और ठंडी हवाएं चलने के कारण मौसम सर्द बना हुआ है। जिसके कारण दिल्ली में कई विमानों को डायवर्ट करना पड़ा। खराब मौसम को देखते हुए देर शाम कुछ देर तक के लिए विमानों का आवागमन बंद कर दिया गया। बेमौसम बरसात के कारण  17 उड़ानों के रूट बदल दिए गए है।

वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है। भारतीय मौसम विभाग में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शहर में तेज ठंडी हवाओं और बिजली कड़कने के साथ लगभग दो घंटे बारिश हुई है।

इतना ही नही बल्कि उन्होंने कहा कि “14-15 दिसंबर को शहर का तापमान गिरकर 10 डिग्री से नीचे जा सकता है।” साथ ही आपको बता दें कि  देर रात शहर का न्यूनतम पारा 12.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान औसत से दो डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। हल्की बारिश के बाद भी गुरुवार को शाम चार बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 429 दर्ज किया गया, जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है।

वहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को मध्यम बर्फबारी हुई थी। साथ ही श्रीनगर और जम्मू के मैदानी हिस्सों में गुरुवार दोपहर से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में गुरुवार और शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज चेतावनी’ जारी की गई है। जिसका अर्थ है कि वहां मध्यम बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है।