नागरिकता संशोधन विधेयक पर राष्ट्रपति ने किए हस्ताक्षर,देश में लागू हुआ नया कानून

खबरें अभी तक। नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी मंजूरी दे दी है। बता दें कि गुरुवार देर रात राष्ट्रपति ने विधेयक पर अपने हस्ताक्षर कर दिए है। जिसके बाद नागरिकता संशोधन विधेयक ने कानून का रूप ले लिया है।

जैसा की हमने आप सभी को बताया ही था कि राज्यसभा में नागरिकता संसोधन बिल बुधवार को पास हुआ था। इस बिल के पक्ष में 125 वोट और विरोध में 99 वोट पड़े थे। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में दोपहर 12 बजे नागरिकता संशोधन बिल को पेश किया था, जिसके बाद इस बिल पर ऊपरी सदन में चर्चा हुई थी। इस दौरान विपक्षी नेताओं ने जमकर हंगामा भी किया था। जिसके मद्देनजर विपक्षी नेताओं के सवाल का गृह मंत्री अमित शाह ने जवाब दिया था। इसके बाद राज्यसभा में यह बिल पास हो गया था।

सात ही आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन विधेयक के तहत अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोग भारतीय में नागरिकता के लिए आवेदन करने के पात्र बन गए हैं। इसमें मुस्लिम शरणार्थियों को शामिल नहीं किया गया है। इसलिए विपक्ष इस बिल का विरोध में खड़े है। सोमवार को लोकसभा में इस बिल को मंजूरी मिल गई थी।