8 दिसम्बर 1935 को जन्मे बॉलीवुड के ‘हीमैन’ धर्मेंद्र का 89वां जन्मदिन आज

ख़बरें अभी तक। बॉलीवुड के ‘हीमैन’ कहे जाने वाले अभिनेता धर्मेंद्र का आज 89वां जन्मदिन हैं। धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब के फगवाड़ा में हुआ था। धर्मेंद्र ने फिल्म इंड्रस्टी में करीब 50 साल गुजारे हैं। उन्होंने फिल्मी दुनिया के अलावा राजनीति गलियारों में भी अपनी छाप छोड़ी हैं। राजस्थान के वीर भूमी से सांसद के रूप में उभरे।उनकी पत्नी हेमा मथुरा से भारतीय जनता पार्टी की सांसद हैं। धर्मेंद्र ने करीब 250 फिल्मों में काम किया है। धर्मेंद्र ने मशहूर एक्ट्रेस और पत्नी हेमा मालिनी के साथ करीब 33 फिल्मों में काम किया। धर्मेंद्र ने 70-80 के दशकों के बीच ऐसी फिल्मों में अभिनय किया जिनकी वजह से उनकी छवी लोगों में एक्शन हीरो वाली बन गई। इस वजह से उन्हें लोगों ने ‘हीमैन’ और ‘गरम-धरम’ कहना जैसे नामों से पुकारना शुरु कर दिया।

धर्मेंद्र अपने समय में बहुत रोमांटिक हीरो थे। उन्होंने फिल्मों में कई एक्ट्रेसों के साथ काम किया। धर्मेंद्र ने स्क्रीन पर हेमा मालिनी के अलावा अमृता सिंह, डिंपल कपाड़िया, सोनू वालिया, सोनम, पूनम ढिल्लन और रति अग्निहोत्री समेत कई एक्ट्रेसों के साथ रोमांस किया। धर्मेंद्र हेमामालिनी से प्यार करते थे और उन्होंने कई बार हेमा को शादी के लिए भी प्रपोज किया लेकिन हेमा ने हर बार उनका प्रपोजल ठुकरा दिया। लेकिन एक दिन हेमा ने उनका प्रपोजल एक्सपेट किया और उनकी शादी हो गई।हेमा मालिनी की शादी पहले धमेंद्र से नहीं बल्कि जितेंद्र से होने वाली थी। इसके लिए जितेंद्र ने अपने घरवालों को हेमा की फैमिली से मिलवाया भी था। इस बात की भनक लगते ही धमेंद्र ने हेमा मालिनी को तुरंत फोन लगाया था। उन्होंने जितेंद्र से रिश्ता तुड़वाने के लिए हेमा पर दबाव बनाया था। साथ ही उनको धमकी भरे अंदाज में कहा था कि वो फैसला लेने से पहले एक बार उनके बारे में जरूर सोचें।

धमेंद्र शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे ऐसे में हेमा सिंगल जितेंद्र का प्रस्ताव स्वीकार करने में ज्यादा दिलचस्पी ले रही थीं। मगर धमेंद्र के फोन कॉल ने उन्हें सोच में डाल दिया था। ड्रीम गर्ल का बदला रवैया देख जितेंद्र ने तिरुपति बालाजी मंदिर में जल्दी शादी करने का फैसला किया था। इस बात का पता जैसे ही धमेंद्र को लगा तो वो तुरंत ही फ्लाइट पकड़कर हेमा मालिनी के घर चेन्नई जा पहुंचे थे। जहां उन्होंने हेमा को काफी समझाया। जिसके बाद दोनों ने शादी का फैसला लिया था।